बाढ़ प्रभावित परिवारों की हर चुनौती में साथ है राज्य सरकार : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

सीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई निरीक्षण कर बाढ़ से हुई फसल क्षति के लिए मुआवजे की घोषणा की

गोंडा। रक्षाबंधन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के करनैलगंज तहसील के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर दौरा किया। निरीक्षण के बाद उन्होंने प्रभावित परिवारों से बातचीत की और राहत सामग्री वितरित की। उन्होंने बाढ़ प्रभावित परिवारों से बातचीत करते हुए सरकार के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें : रसोई गैस सिलेंडर में दो सौ रुपए कम कर केन्द्र सरकार लूट रही वाहवाही- अखिलेश यादव
सीएम योगी ने कहा कि सरकार, प्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व में राजस्व विभाग और शिक्षण संस्थानों की टीमें प्रभावित परिवारों को राहत पहुंचाने का काम कर रही हैं। बाढ़ प्रभावित परिवारों के लिए राहत किट में गेहूं, चावल, दाल, नमक, मसाले, तेल, माचिस, साबुन और बहुत कुछ जैसी दैनिक आवश्यक चीजें शामिल हैं।

कार्यक्रम स्थल पर राहत किट वितरित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सूखा या अतिवृष्टि के कारण किसानों को हुए नुकसान का आकलन जिला प्रशासन द्वारा कराया जा रहा है। जिन किसानों को फसल का नुकसान हुआ है उन्हें उचित मुआवजा मिलेगा। इस साल मानसून में देरी के बावजूद, राहत प्रयासों के पहले चरण में 30 प्रभावित गांवों को शामिल किया गया, जिनमें से कई अब जलभराव से उबर चुके हैं।

सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा एवं निवारक उपायों की व्यवस्था की गई है। मंत्री और अधिकारी राहत प्रयासों की निगरानी कर रहे हैं। बाढ़ संबंधी आपात स्थिति के प्रभाव को कम करने के लिए सभी से अगले डेढ़ महीने तक सतर्क रहने की अपील की गई है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत किट बांटने और स्थिति का आकलन करते रहने का निर्देश दिया. कम बाढ़ जल स्तर वाले क्षेत्रों में सफाई अभियान शुरू करना चाहिए। बीमारियों के प्रकोप को रोकने के लिए स्वच्छ और सुरक्षित जल आपूर्ति सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्रा, विभिन्न विधायक, भाजपा जिला अध्यक्ष अमर किशोर कश्यप और अन्य प्रशासनिक अधिकारी शामिल थे।
यह भी पढ़ें : रसोई गैस सिलेंडर में दो सौ रुपए कम कर केन्द्र सरकार लूट रही वाहवाही- अखिलेश यादव