रंग-बिरंगी आकर्षक राखियों से सज गया बाजार, हो रही जमकर खरीददारी, जाने शुभ रक्षाबंधन मुहूर्त

बाजार में बच्चों के लिए कार्टूनिस्ट राखियां चुरा रही आकर्षण, सराफा की दुकानों पर उपलब्ध है चांदी की राखियां

लखनऊ। भाई-बहन के प्यार का अटूट रिश्ता निभाने वाला पर्व रक्षाबंधन को लेकर बाजार में उत्साह और उमंग है। रंग-बिरंगी आकर्षक डोरी वाली राखिया से लेकर फैंसी आकर्षक राखियां बाजार में दुकानों पर बहनो को लुभा रही हैं, जिसमें सूती राखियां, रेशम की राखियां एवं चंदन की राखियां दुकानों पर बिक्री के लिए मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें : महिला के साथ छेड़छाड़ व मारपीट का आरोप, केस दर्ज
राखी विक्रेता दुकानदार राजा ने बताया कि सस्ती से सस्ती राखी 10 रूपए से लेकर 150 रूपए में उपलब्ध है। साथ ही साथ बच्चों के लिए आकर्षक मोटू-पतलू, डोरेमोन, शिनचेन, नोबिता, स्पाइडर-मैन, सुपरमैन, फैंटम आदि कई कार्टूनिस्ट राखियां उपलब्ध हैं जो बच्चों को आकर्षित कर रही हैं। बच्चे आकर्षक कार्टूनिस्ट राखियां छोटी-छोटी लड़कियों के द्वारा अपने भाइयों के हाथों पर बांधने के लिए खरीदारी अपने परिजनों के साथ करती दिखाई दी।

दुकानदार लखन ने कहा कि महिलाएं एवं लड़कियां ज्यादातर रेशम, चंदन की राखियों की खरीदारी कर रही हैं। शहर के जाने-माने ज्वेलर्स सहगल ज्वेलर्स के प्रोपराइटर हर्ष सहगल के द्वारा बताया गया कि इस बार कई वैरायटी में चांदी की भी राखियां लोगों द्वारा पसंद की जा रही हैं।

इन चांदी की राखियो की कीमत 400 से लेकर 1500 तक है। चांदी की बनी राखियां बिक्री के लिए ज्वेलर्स की दुकानों पर उपलब्ध है। रक्षाबंधन के दो ही दिन बचे हैं। जैसे-जैसे रक्षाबंधन का पर्व नजदीक आता जा रहा है। वैसे-वैसे बाजार में महिलाओं की लड़कियों की भीड़ राखियो की दुकानों पर राखियो की आकर्षक डिजाइनों को पसंद कर रही हैं, जिसमें से मनपसंद राखियो से अपने भाइयों की कलाई पर बांधकर अपनी रक्षा का वचन भाइयों से लेगी।

जानिए क्या है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त ?

राम जानकी मंदिर के प्रधान पुजारी आशीष शास्त्री के द्वारा बताया गया कि बुधवार 30 अगस्त को चतुर्दशी तिथि दिन में 10 बजकर 13 मिटन तक रहेगी। उसके बाद पूर्णिमा लग जायेगी। उसी समय (10.13) पर भद्रा लग जायेगा जो रात्रि 8ः57 तक रहेगा। ऐसे में भद्रा काल के समय रक्षाबंधन पर्व नही मनाया जाएगा। इसके दूसरे दिन अर्थात 31 अगस्त को पूर्णिमा प्रातः 7ः46 तक है, जो 3 घटे से ऊपर है और सूर्याेदय 5ः43 का है। जब कोई तिथि सूर्याेदय से 3 घटे तक रहता है तो वही तिथि उदया तिथि मानी जाती है। इस निर्णय के अनुसार रक्षाबंधन पर्व 31 अगस्त दिन गुरुवार को ही पूर्ण हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें : महिला के साथ छेड़छाड़ व मारपीट का आरोप, केस दर्ज