तीर्थ स्थल नैमिषारण्य में पेयजल संकट गहराया, बूंद बूंद पानी को तरस रहे लोग

सभासद का दावा, हफ्ते भर से मात्र आधा घंटे की आपूर्ति

सीतापुर। धर्मस्थली नैमिषारण्य के वासिन्दे वासी बूंद बूंद पेयजल को तरस रहे हैं । भीषण गर्मी में बीते पंद्रह दिनों से पेयजल आपूर्ति की बाधा से लोगों का जीना मुहाल है । सबसे ज्यादा परेशानी नैमिष के घनी आबादी वाले वार्डों पूरब वार्ड एक, दो, पश्चिम वार्ड, उत्तर वार्ड दो में है। इन वादों के सभासदों का दावा है कि मात्र आधे घंटे ही पेयजल की आपूर्ति की गई है।

यह भी पढ़ें : साइकिल खडी करने को लेकर हुई मारपीट में एक की मौत
Drinking water crisis deepens in pilgrimage site Naimisharanya, people yearning for water drop by droदेश विदेश में प्रसिद्ध नैमिषारण्य बड़ी बड़ी सरकारी घोषणाओं के बावजूद अव्यवस्थाओं का शिकार है। तीर्थों को जोड़ने वाले मार्ग टूटे हुए है। ताजा पानी की समस्या है तीर्थ क्षेत्र में कई दिनों से जलापूर्ति की व्यवस्था बदहाल है। बीते दो हफ्ते से जल आपूर्ति बिल्कुल ही बाधित हो चुकी है।

नैमिषारण्य में नगर पालिका नैमिष मिश्रिख के अंतर्गत आने वाले सात वार्ड हैं जिसमें पाँच हजार से अधिक आबादी रहती है वहीं यहां बड़ी संख्या में अतिथि भवनों में भी दूसरे प्रान्तों से श्रद्धालु निवास करते हैं जिन्हें पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है इसी क्रम में नगर के पूरब वार्ड नम्बर एक, दो व तीन एवं उत्तर वार्ड 2 घनी आबादी वाले मोहल्ले हैं।

ऊँचाई पर बसे इन मोहल्लों में पानी आसानी से नहीं पहुँच पाता है जिसके चलते हर दिन यहाँ पेयजल की समस्या रहती है इसके अलावा घनी बस्तियों में सरकारी हैंडपंपों की संख्या भी जनसंख्या के अनुपात में न के बराबर है । सरकारी हैंडपंपों की कमी के चलते लोग बेहाल है ऐसी विषम स्थितियों में नगर में सरकारी पानी आपूर्ति का बदहाल होना पहले से परेशान लोगों की समस्याओं को और बढ़ाना ही साबित हो रहा है।

वही नगर पालिका द्वारा इस समस्या को सही करने की दिशा में अभी तक कोई सार्थक प्रयास न किया जाना प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीति से इतर नगरपालिका प्रशासन की घोर लापरवाही को ही दर्शाता है जिसका खामियाजा यहां आम नागरिकों व विभिन्न प्रदेशों से आए हजारों श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ रहा है।

पूरब वार्ड नम्बर एक सभासद प्रतिनिधि अंकित दीक्षित ने फेसबुक पर पोस्ट लिखते हुए बताया कि नैमिष में बीते हफ्ते से लोग बूंद बूंद पानी को तरस रहे हैं । पानी की आपूर्ति थोड़ी देर के लिए आती है जिससे लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है ।

नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि बबलू सिंह ने बताया कि पेयजल की समस्या को हल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। अगले एक या दो दिन में यह समस्या हल हो जाएगी । एक टंकी का मोटर खराब होने से समस्या हुई थी ।
यह भी पढ़ें : साइकिल खडी करने को लेकर हुई मारपीट में एक की मौत