बहराइच : त्रिमुहानी घाट पर विद्युत शवदाह गृह निर्माण तथा घाट के सौंदर्यीकरण व उच्चीकरण की क़वायद

डीएम ने शमशान की व्यवस्थाओं के लिए शासन से मांगे 3.7 करोड़, स्वर्गधाम सेवा समिति को जनप्रतिनिधियों से भी आस

बहराइच। त्रिमुहानी घाट शमशान घाट पर विद्युत शव दाह गृह निर्माण तथा इसके सौंदर्यीकरण व उच्चीकरण के लिए 3.7 करोड़ की जरुरत है। इसके लिए डीएम ने शासन को प्रस्ताव भेजा है लेकिन अभी शासन से हरी झंडी नहीं मिली है। ऐसे में स्वर्गधाम सेवा समिति ने जिले के सांसद, एमएलसी व विधायकों से अपनी सांसद विधायक निधि से अथवा शासन से धन दिलाए जाने की आवाज उठायी है।

यह भी पढ़ें : हक और अधिकार के लिए बहराइच की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने भरी हुंकार
स्वर्गधाम सेवा समिति के अध्यक्ष अशोक मातनहेलिया ने बताया कि बहराइच शहर व आसपास के अधिकांश नागरिक अपने परिजनों के शव अंत्येष्टि के लिए त्रिमुहानी घाट शमशान घाट पर ले जाते हैं। यहां नागरिकों के सहयोग से स्वर्गधाम सेवा समिति ने व्यवस्थाएं दे रखी हैं। शव दाह के लिए 10 चबूतरे व टीन शेड बने हुए हैं लेकिन कोविड काल की विपत्ति में घाट पर एक एक दिन में 20-22 तक शव आए तो लोगों को मजबूरन फर्श पर शवदाह करना पड़ा। इस कारण वहां का फर्श काफी टूट फूट कर बेहाल हो गया है।

समिति ने इस फर्श के पुनर्निर्माण, शमशान घाट के सौंदर्यीकरण व उच्चीकरण के लिए जिला प्रशासन से मांग की थी। इस पर जिलाधिकारी ने तीन करोड़ सात लाख रूपए (3.07 करोड़) का एस्टीमेट बनवाकर शासन से धन की मांग की थी। लेकिन अभी तक डीएम की ओर से भेजे गए इस प्रस्ताव पर शासन से स्वीकृति नहीं मिली है।

स्वर्गधाम सेवा समिति के प्रबंधक शीतल अग्रवाल ने बताया कि समिति के जिम्मेदार सदस्यों की बैठक में स्वर्गधाम सेवा समिति ने उत्तर प्रदेश सरकार से बहराइच के त्रिमुहानी घाट शमशान घाट हेतु सहयोग की मांग का प्रस्ताव पारित किया है।

बैठक में निर्णय हुआ कि जिलाधिकारी द्वारा संस्तुत किए गए तीन करोड़ सात लाख रूपये अविलंब स्वीकृत करने तथा इसके साथ-साथ त्रिमुहानी घाट पर विद्युत शवदाह गृह निर्माण की मांग समिति द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार से की जाए।

समिति के सदस्य राहुल राय ने बताया कि समिति ने जिले के सभी सांसदों, विधायकों व एमएलसी द्वय से मांग की है कि वह अपनी अपनी विधायक सांसद निधि से अथवा शासन से शीघ्र धनराशि उपलब्ध करवाकर जनता के हित में शमशान घाट के प्रस्तावित सभी काम कराएं।

बैठक को स्वर्गधाम समिति के अध्यक्ष अशोक मातनहेलिया, प्रबंधक शीतल अग्रवाल, महामंत्री कुलभूषण अरोरा तथा दीपक सोनी, मनीष मल्होत्रा, राहुल राय, सुमित खन्ना, विनोद अग्रवाल, आदर्श अग्रवाल, कैलाश डालमिया, राकेश सिंह, रवि कोठारी आदि सदस्यों ने संबोधित किया।
यह भी पढ़ें : हक और अधिकार के लिए बहराइच की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने भरी हुंकार