लखनऊ से वाराणसी के बीच पहली वायुयान सेवा का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

इंडिगो एयरलाइन्स की ओर से शुरू की गई इस सेवा से मात्र 55 मिनट में वाराणसी और लखनऊ के बीच के सफर को किया जा सकेगा पूरा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ से वाराणसी के लिए पहली उड़ान सेवा का उद्घाटन किया। इंडिगो एयरलाइन्स की ओर से शुरू की गई इस सेवा से मात्र 55 मिनट में वाराणसी और लखनऊ के बीच के सफर को पूरा किया जा सकेगा। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की राजधानी को देश की आध्यात्मिक राजधानी से जोड़ने का प्रयास सराहनीय है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाराणसी और लखनऊ के बीच हवाई सेवा की बहुत आवश्यकता थी।

यह भी पढ़ें : अहीर जाति को टारगेट कर भाजपा मंत्री के बेतुके बोल पर बिफरी सपा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि अब आम आदमी भी हवाई जहाज की यात्रा कर सकेगा। विश्वनाथ धाम में दर्शन करने वालों की मांग आज पूरी हो रही है। पीएम मोदी के नेतृत्व में वाराणसी ने आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और भौतिक विकास के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं। उन्हें देखते हुए वाराणसी का लखनऊ से जुड़ना बहुत जरूरी था। वाराणसी एयरपोर्ट पर 2016-17 में एक वर्ष में केवल 19 लाख पैसेंजर होते थे। मगर आज 2022-23 में यह संख्या बढ़कर 25 लाख से अधिक हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में पिछले 6 साल में हवाई सेवा का तेजी से विस्तार हुआ है। यूपी में 2017 में पहले केवल दो सक्रिय एयरपोर्ट वाराणसी और लखनऊ में थे। वर्तमान में प्रदेश में 9 एयरपोर्ट पूरी तरह से सक्रिय हो चुके हैं। साथ ही 12 एयरपोर्ट को प्रदेश सरकार तेज गति से तैयार करवा रही है। जिसमें से दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी हैं। इसमें अयोध्या एयपोर्ट को दिसंबर में पूरी तरह से सक्रिय कर दिया जाएगा। इसी प्रकार एशिया का सबसे बड़ा जेवर एयरपोर्ट रनवे भी इस वर्ष तैयार हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वायुसेवा में सुरक्षा, समयबद्धता का ध्यान रखना विशेष तौर पर जरूरी है। डोमेस्टिक एयरपोर्ट के बारे में कोई पहले सोचता तक नहीं था लेकिन वर्तमान में श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट, आजमगढ़, अलीगढ़, सहारनपुर को भी वायुसेवा के साथ जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है। बहुत जल्द 2000 नये एयरक्राफ्ट भारतीय बाजार में आने वाले हैं, जो लोगों की महात्वाकांक्षा की उड़ान को नयी ऊंचाई प्रदान करेंगे। लखनऊ से वाराणसी की दूरी भले ही 300 किमी की है। लेकिन हवाई सेवा की शुरुआत होने से अब यह दूरी सिमट कर महज 55 मिनट की रह गई है। सीएम योगी ने कहा कि वाराणसी अंतरराष्ट्रीय महत्व का स्थल बन गया है। मुख्यमंत्री ने लखनऊ से वाराणसी की पहली उड़ान सेवा की पहली महिला यात्री को टिकट प्रदान करते हुए सभी यात्रियों को सुखद यात्रा की शुभकामनाएं भी दीं।

इस अवसर पर केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ वीके सिंह नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। जबकि कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, इंडिगो के सीईओ पीटर एलबर्स, स्पेशल डायरेक्टर इंडिगो आरके सिंह एवं मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी, प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल, डॉ दयाशंकर मिश्र दयालू उपस्थित रहे।

सप्ताह में तीन दिन मिलेगी हवाई सेवा

लखनऊ से वाराणसी की इंडिगो उड़ान सेवा को फिलहाल हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के लिए शुरू किया गया है। इंडिगो फ्लाइट संख्या सीई-7319 के लखनऊ से वाराणसी उड़ान का समय दोपहर 2.20 बजे है। चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भर कर यह फ्लाइट 1.10 घंटे की यात्रा के बाद 3.30 बजे लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाराणसी पहुंचेगी। इसी प्रकार मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ही वाराणसी एयरपोर्ट से इंडिगो फ्लाइट संख्या सीई-7321 शाम 4.05 बजे उड़ान भरेगी जो 55 मिनट बाद लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेगी।
यह भी पढ़ें : अहीर जाति को टारगेट कर भाजपा मंत्री के बेतुके बोल पर बिफरी सपा