सड़क हादसे में काँवारिए की मौत से गुस्साए कांवरियों ने रोडवेज बसों में की तोड़फोड़, पांच घंटे फोरलेन रहा बाधित

कांवड़िया की दर्दनाक मौत के बाद दो जनपदों की पुलिस सीमा के निकट मौके पर पहुंची, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कांवरियों ने पुलिस पर लगाया गम्भीर आरोप की नारेबाजी

लखीमपुरखीरी। लखीमपुर-सीतापुर सीमा पर सोमवार की सुबह रोडवेज बस की टक्कर से थाना हरगांव क्षेत्र में कांवड़िया की मौत हो गई!गुस्साए कांवड़ियों ने रोडवेज बसों में तोड़फोड़ शुरू कर दी और फोरलेन पर जाम लगा दिया पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू की इससे हाईवे पर जाम लग गया सूचना पर जनपद खीरी और सीतापुर सहित कई थानों की पुलिस व प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे एसडीएम सदर ने कार्रवाई और मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया, तब जाकर करीब पांच घंटे बाद जाम खोला गया।मृत काँवारिए के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त बस को बरामद कर चालक को गिरफ्तार कर लिया है।

यह भी पढ़ें : मिशन इन्द्रधनुष से बहराइच में आच्छादित होंगी महिलाएं और छूटे हुए बच्चे
जानकारी के अनुसार थाना खीरी-ओयल पुलिस चौकी के खागी ओयल देहात गांव से कांवड़ियों का एक जत्था कन्नौज के मेंहदी घाट से गंगाजल लेकर छह: ट्रैक्टर ट्रालियों करीब 450 कवरियों जत्था के साथ वापस ओयल चौकी क्षेत्र स्थित नर्मदेश्वर महादेव मेंढ़क मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए आ रहा था। जत्थे में करीब छह:–ट्रैक्टर-ट्रालियां शामिल थीं। घटना सोमवार सुबह करीब 7 बजे की है।

सीतापुर-लखीमपुर फोरलेन पर दोनों जिलों की सीमा से करीब एक किलोमीटर पहले थाना हरगांव क्षेत्र में अनियंत्रित तेज रफ्तार अनुबंधित रोडवेज बस संख्या यूपी 34 टी,3461ने बेनीपुर राजा गांव के पास काँवारियों के जत्थे में शामिल खागी ओयल गांव निवासी 40 वर्षीय अनूप कुमार मिश्रा पुत्र त्रिवेणी प्रसाद मिश्रा को जोरदार टक्कर मार दी, जिससे उनकी मौके पर दर्दनाक मौत हो गई सङक हादसे पर कांवड़िया भड़क गए।

  मृत काँवारिया फाइल फोटो

हादसे के बाद चालक मौके से बस को लेकर भाग निकला, सूचना पर ओयल पुलिस ने बस को चालक सहित पकड़ कर अपने कब्जे में ले लिया है। उधर आक्रोशित कावरियों ने आने- जाने वाली बस में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इसी बीच एक और रोडवेज बस आ गई। जिस पर भी कांवड़ियों ने अपना गुस्सा उतारा। बसों के शीशे आदि तोड़कर बस क्षतिग्रस्त कर सीतापुर-फोरलेन पर जाम लगाकर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन कर मोर्चा खोल दिया।

इससे फोरलेन पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। पुलिस प्रशासन की सुरक्षा को लेकर कांवड़ियों के रोष को देखते हुए अन्य रोडवेज चालक बसों को बैक कर काफी पीछे ले गए। बवाल और हंगामे तोडफोड की सूचना पर थाना खीरी और सीतापुर जिले की पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने कांवड़ियों को समझा बुझाकर जाम खुलवाने की कोशिश की, लेकिन कावड़िया नहीं माने। कांवड़ियों का कहना था कि जब तक पुलिस चालक को जेल नहीं भेजती और मृतक कांवड़िया के परिवार वालों को मुआवजा नहीं देती है, तब तक वह जाम नहीं खोलेंगे।

काफी समझाने बुझाने के बाद भी जब कांवड़िया नहीं माने तो पुलिस ने अपने आला अफसरों को मामले की जानकारी दी। सूचना पाकर एसडीएम सदर लखीमपुर श्रद्धा सिंह, एसडीएम, एएसपी सीतापुर, हरगांव सीओ भानू प्रताप सिंह सहित कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गयी।

इसी बीच लखीमपुर खीरी शहर के सदर विधायक योगेश वर्मा और विहिप नेता आचार्य संजय सिंह समेत कई हिंदू संगठनों के लोग भी मौके पर पहुंच गए। आला अफसरों और सदर विधायक ने कांवड़ियों से वार्ता की। एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह और सदर विधायक ने चालक के खिलाफ कार्रवाई कठोर कार्रवाई करने और उत्तर प्रदेश शासन से मृतक के परिवार वालों को मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। तब जाकर कांवड़िया शांत हुए और जाम खोला।

इससे हाईवे पर करीब पांच घंटे तक आवागमन बंद रहा। जाम खुलने के बाद पुलिस और प्रशासनिक आला अफसरों ने राहत महसूस की। थाना खीरी पुलिस ने बस और चालक को कब्जे में लिया है, जबकि क्षतिग्रस्त बस घटना स्थल पर खड़ी है। उधर हरगांव पुलिस ने मृत काँवारिए के शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।
यह भी पढ़ें : मिशन इन्द्रधनुष से बहराइच में आच्छादित होंगी महिलाएं और छूटे हुए बच्चे