सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन के लिए मेगा वुमेन मेगा हेल्थ कैंप का शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि पूरे झारखंड में सभी अस्पतालों में 24 x 7 चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाएं मिले इसके लिए राज्य सरकार गंभीर है

राजेश प्रकाश, Tv9भारत समाचार : देवघर। झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने देवघर सदर अस्पताल में सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन के लिए मेगा वुमेन मेगा हेल्थ कैंप का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया। यह कार्यक्रम देवघर एवं विमेन डॉक्टर्स विंग आईएमए झारखंड के द्वारा आयोजित किया गया। मौके पर चिकित्सक सहित कार्यक्रम को लीड कर रही भारती कश्यप भी मौजूद रही, मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि पूरे झारखंड में सभी अस्पतालों में 24 x 7 चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाएं मिले इसके लिए राज्य सरकार गंभीर है और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में यह पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें : शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में हो रही इश्क की पढ़ाई
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से ही झारखंड की स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था बेहतर की जा सकती है, खासकर संथाल परगना में देवघर के बाद दुमका में भी इसकी शुरुआत की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पॉलिटिकल मंच नहीं है, बल्कि यह एक सामाजिक सरोकार का मुद्दा है जिसमें सभी की सहभागिता जरूरी है, सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोग राजनेता विभाग और सामाजिक संगठन सामूहिक प्रयास करेंगे तो झारखंड की स्वास्थ्य व्यवस्था और सुदृढ़ होगी।

उन्होंने कहा कि 6% ऐसी महिलाएं हैं जिसमें सर्वाइकल कैंसर की शिकायत है और इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद 50% लक्ष्य को हासिल भी कर लिया गया है मौके पर मौजूद भारती कश्यप ने कहा कि साहिबगंज में महामहिम राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू के हाथों इसकी शुरुआत की गई थी और झारखंड के संथाल परगना के सभी जिलों में यह व्यवस्था लागू हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि खून की कमी को लेकर राज्य सरकार काफी गंभीर है, इस पायलट प्रोजेक्ट से काफी हद तक स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत होगी।

जिस प्रकार से राज्य सरकार ने कालाजार सहित अन्य बीमारियों पर काफी हद तक काबू पाया है, सर्वाइकल कैंसर से भी सरकार लड़ेगी और इसे काबू में करेगी बन्ना गुप्ता ने कहा कि खून की प्रकृति होती है कि इसे 1 महीने से ज्यादा स्टोर नहीं किया जा सकता लेकिन अगर इसके कंपोनेंट जैसे कि डब्ल्यूबीसी, आरबीसी, प्लेटलेट और प्लाजमा को अलग अलग किया जाए तो इसे ज्यादा दिन तक रखा जा सकता है खासकर हाईवे स्थित सरकारी अस्पतालों में खून की उपलब्धता ज्यादा से ज्यादा बढ़े इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है।
यह भी पढ़ें : शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में हो रही इश्क की पढ़ाई