काठमांडू के त्रिभुवन विमान स्थल से पकड़ा गया 1 क्विंटल तस्करी का सोना

पकड़ा गया सोना तस्करी भारत लाए जाने की थी योजना, एक चीनी तस्कर सहित 6 गिरफ्तार

नेपाल। नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय विमान स्थल के अधिकारियों ने बीते बुधवार की रात काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से तस्करी का लगभग 100 किलोग्राम सोना बरामद किया है। बरामद सोना हांगकांग से नेपाल लाया गया था। तस्करी के एक क्विंटल सोने के साथ एक चीनी नागरिक सहित छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें : पौधरोपण से दूर रहे तो प्रकृति का दंश झेलने के लिए तैयार रहें : मेनका गांधी

नेपाल के राजस्व अनुसंधान विभाग (डीआरआई) प्रमुख नवराज ढुंगाना ने बताया कि बीते मंगलवार की रात कैथे पैसिफिक का एक जहाज नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचा था। सीमा शुल्क कार्यालय में जहाज के कार्गो में स्कूटर व बाइक के ब्रेक शू पंजीकृत किए गए थे।

सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा स्कूटर व बाइक के ब्रेक शू के रुप में खेप की चेक जांच करने के बाद मंजूरी देने के बाद सीमा शुल्क एजेंट गाड़ी संख्या (बा2ज2324) की टैक्सी में लादकर अपने कार्यालय ले जाने की तैयारी कर रहे थे। जैसे ही टैक्सी सीमा शुल्क कार्यालय से बाहर निकली, बुधवार की दोपहर करीब 2 बजे डीआरआई को एक कॉल आया कि ब्रेक शू के अंदर सोना छिपाकर रखा गया है।

नेपाल पुलिस के सहयोग से डीआरआई ने काठमांडू विमान स्थल के बाहर से टैक्सी को रोककर तलाशी ली तो उसके 160 ब्रेक शू के अंदर छिपाकर रखा गया सोना बरामद हुआ। जिसे काठमांडू के बाबर महल स्थित नेपाल राष्ट्र बैंक की टकसार शाखा में भेजकर तौल किया तो उसका वजन करीब एक क्विंटल निकला। सोने की तस्करी के मामले में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय विमान स्थल से एक चीनी नागरिक सहित छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

गिरफ्तार चीनी नागरिक की पहचान लिंग चुवान के रुप में हुई है। वह मौके से भागने की फिराक में था। इसके अलावा चितवन से अशोक लामा को भी गिरफ्तार किया गया है। पाटन उच्च न्यायालय ने राजस्व अनुसंधान विभाग को सोने की तस्करी में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार 6 लोगों को 10 दिनों के लिए रिमांड पर लेने की अनुमति दी है। पाटन हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार ठगिन्द्र कट्टेल ने बताया कि गुरुवार को गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिक लिंग चुवान समेत 6 लोगों को 10 दिनों तक हिरासत में रखने की अनुमति दे दी गई है।

पकड़ा गया सोना, तस्करी कर भारत लाए जाने की थी मंशा

नेपाल राजस्व अनुसंधान विभाग (डीआरआई) प्रमुख नवराज ढुंगाना ने आशंका व्यक्त करते हुए बताया कि हांगकांग से सोना तस्करी कर भारत लाया जा रहा था। अगर कुछ सेकेंड्स की देरी होती तो तस्करों की मंशा सफल भी हो जाती।
यह भी पढ़ें : पौधरोपण से दूर रहे तो प्रकृति का दंश झेलने के लिए तैयार रहें : मेनका गांधी