ग्राम पंचायतों को विकसित, स्वायत्त, पारदर्शी एवं स्वच्छ बनाने का लिया सामूहिक संकल्प

अखिल भारतीय प्रधान संगठन बहराइच के तत्वावधान में जिला पंचायत सभागार में हुई बैठक

बहराइच। अखिल भारतीय प्रधान संगठन – बहराइच के तत्वावधान में गुरुवार को जिला पंचायत सभागार में बैठक का आयोजन कर ग्राम पंचायतों को और अधिक बिकसित, स्वायत्त तथा पारदर्शी विकास व स्वच्छ ग्राम बनाने का सामूहिक संकल्प लिया गया।

यह भी पढ़ें : स्टेनोग्राफर महासंघ शाखा बहराइच के अध्यक्ष बने सुभाष, मंत्री पवन श्रीवास्तव
ग्राम प्रधान संगठन ने विकास कार्यों में व्यवधान व बाधा पहुचाने वाले लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की भी रणनीति तय की तथा प्रत्येक गांव सभा को पर्यावरण की दृष्टि से संरक्षित करने के लिए पंचवटी प्रजाति के पौधों का रोपण व उनके संरक्षण का भी संकल्प दोहराया।

जिला ग्राम प्रधान संगठन के तत्वावधान में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष भगवान दीन मिश्र ने कहा कि प्रधान संगठन को और अधिक मजबूत बनाने के लिए ब्लॉक स्तरीय प्रवास व बैठकें आयोजित कर ब्लॉक स्तरीय संगठनों को भी सक्रिय करने का अभियान चलाने की जरूरत है, साथ ही ब्लॉक स्तरीय संगठन को प्रभावी बनाने के लिए खण्ड विकास प्रभारी बनाये जाने की मुहिम शुरू की गई है।
समाजसेवी भगवान दीन मिश्र ने कहा कि विकास कार्यों में बाधा पहुँचाने वाले तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करवाने की दूरगामी योजना बनाई गई है। जिलाध्यक्ष ने बताया कि अगस्त माह में जनपद स्तरीय पंचायत चौपाल का आयोजन किया जायेगा जिसमे बतौर मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक व जनपद प्रभारी मंत्री संजय निषाद को आमंत्रित किया जाएगा।

महामंत्री सूर्य प्रकाश बुल्लू सिंह ने संगठन को मजबूत बनाकर पारदर्शी विकास योजनाओं के क्रियान्वयन पर बल देते हुए विकास कार्य मे बाधा पहुचाने वाले लोगों को ग्राम पंचायत विकास द्रोही बताते हुए इनके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करवाने की मांग की।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए संगठन संरक्षक संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में पर्यवारण संरक्षण के लिए पंचवटी प्रजाति के पौधों का अधिकाधिक संख्या में रोपण कर उन्हें ग्राम पंचायत निधि से संरक्षित किये जाने का आवाहन किया।

आयोजित बैठक के मुख्य अतिथि जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि बहराइच जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत को विकास की दृष्टि से और अधिक मजबूत बनाने के लिए ग्राम प्रधानों का विशेष जागरण अभियान चलाया जाना ग्राम पंचायत हित मे होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व पंचायत राज मंत्री के निर्देशानुसार वे स्वयं सुदूर ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर रहे हैं और शौचालय व सामुदायिक शौचालय तथा आवासों की गुणवत्ता का अवलोकन कर स्वच्छता, पेय जल तथा पर्यावरणअभियान पर विशेष बल दे रहे हैं।
उन्होंने बताया कि विकास कार्यों में शिथिलता बर्दाश्त नही की जाएगी और इस कार्य मे प्रधानों का हर सम्भव सहयोग भी किया जाएगा।

धन्यवाद ज्ञापन कोषाध्यक्ष गुलाम वारिश ने किया। इस अवसर पर प्रधान संगठन की ओर से प्रधान तकम्मस खा को जिला मंत्री व पत्रकार धीरेंद्र शर्मा को मीडिया प्रभारी पद पर मनोनयन भी किया गया। आयोजित वैठक में प्रमुख रूप से जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष राम सुंदर पाण्डेय, उपाध्यक्ष राम कुमार, उपाध्यक्ष अनिल निषाद, जिला मंत्री राजेन्द्र यादव, बाबा मंगल दास, विकास खण्ड अध्यक्ष बराती लाल वर्मा, शिव शंकर मौर्य, संतोष तिवारी, सुरेश त्रिवेदी, अध्यक्ष बलहा शादिर हुसैन आदि उपस्थित थे।

समापन अवसर पर जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायतों को हराभरा रखने के लिए अधिकाधिक संख्या में पंचवटी प्रजाति के पौधों का रोपण व उनके संरक्षण का सामूहिक संकल्प भी लिया गया।
यह भी पढ़ें : स्टेनोग्राफर महासंघ शाखा बहराइच के अध्यक्ष बने सुभाष, मंत्री पवन श्रीवास्तव