यूपी के आम प्रदर्शनी में रहा श्रावस्ती के टॉमी एटकिंस, गुलाब खास और हुस्नआरा का जलवा

आम की उन्नत खेती करने वाले डा. राकेश, पुष्पा चौधरी और प्रगतिशील कृषक अजय चौधरी उद्यान मंत्री के हाथों हुए सम्मानित, श्रावस्ती पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत

Tv9 भारत समाचार, लखनऊ/श्रावस्ती। लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में आयोजित तीन दिवसीय आम महोत्सव में श्रावस्ती जिले के टॉमी एटकिंस, गुलाब खास और हुस्नआरा प्रजाति के आम का जलवा रहा। आम महोत्सव में प्रदेश भर के आम उत्पादक किसान तथा अनुसंधान केंद्रों ने प्रतिभाग किया। श्रावस्ती जिले के टॉमी एटकिंस, गुलाब खास और हुस्नआरा प्रजाति के आम को निर्णायक मंडल ने चयनित किया। इसके बाद आम उत्पादक चिकित्सक डॉ राकेश चौधरी, समाजसेवी व प्रगतिशील कृषक पुष्पा चौधरी तथा प्रगतिशील कृषक अजय चौधरी को उद्यान मंत्री ने सम्मानित करते हुए प्रतीक चिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। पुरस्कार लेकर श्रावस्ती पहुंचने पर सभी पुरस्कृत आम उत्पादकों का भव्य स्वागत किया गया। श्रावस्ती जिले को प्रथम पुरस्कार मिलने से जिले के अन्य किसानों में हर्ष की लहर है।

यह भी पढ़ें : नेपाल के स्वास्थ्य और शैक्षिक संगठनों को भारत ने प्रदान किए एम्बुलेन्स और स्कूल बस
लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में आयोजित हुए तीन दिवसीय आम महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह की उपस्थिति में किया था। महोत्सव में पूरे प्रदेश से आम उत्पादक किसानों तथा अनुसंधान केंद्रों के प्रतिभागियों ने उत्पादित आम की प्रजाति के साथ प्रतिभाग किया।

इनमें श्रावस्ती जिले के ग्राम ककंधू निवासी प्रगतिशील कृषक पुष्पा चौधरी को आम की विदेशी प्रजाति टॉमी एटकिंस के बेहतर उत्पादन में निर्णायक मंडल की ओर से प्रथम स्थान प्रदान किया गया जबकि इसी गांव के प्रगतिशील कृषक अजय चौधरी को आम प्रजाति हुस्नआरा में द्वितीय और आम प्रजाति गुलाब खास में प्रथम पुरस्कार मिला। वहीं बहराइच बुद्धा हॉस्पिटल के चिकित्सक व प्रगतिशील कृषक डॉ. राकेश चौधरी को आम प्रजाति पूसा सूर्या में तृतीय, आम प्रजाति पूसा श्रेष्ठ में द्वितीय स्थान प्रदान किया गया।

बेहतर आम उत्पादन के तीन पुरस्कार श्रावस्ती की झोली में आने से यह खबर सुनकर जिले के लोग भी झूम उठे। आम महोत्सव के समापन अवसर पर श्रावस्ती जिले के ककंधू गांव निवासी तीनों विजेता प्रतिभागियों डॉ. राकेश चौधरी, प्रगतिशील कृषक पुष्पा चौधरी और अजय चौधरी को उद्यान मंत्री की दिनेश प्रताप सिंह की ओर से प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

आम उत्पादन में बेहतर प्रदर्शन जिले के लिए गर्व की बात : डीएम

इस मामले में श्रावस्ती जिले की जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने बताया कि 14 से 16 जुलाई तक लखनऊ में आयोजित आम महोत्सव में जिले के भी कई किसानों ने अपने उत्पाद सहित प्रतिभाग किया था। प्रदेश स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में जिले के ककंधू गांव निवासी डॉ राकेश, पुष्पा चौधरी और अजय चौधरी उद्यान मंत्री के हाथों सम्मानित हुए हैं। डीएम ने कहा कि यह जिले के लिए गर्व की बात है, जिले के अन्य किसानों को भी इससे बेहतर खेती करने की प्रेरणा मिलेगी।
यह भी पढ़ें : नेपाल के स्वास्थ्य और शैक्षिक संगठनों को भारत ने प्रदान किए एम्बुलेन्स और स्कूल बस