ख़तरे के निशान से महज एक मीटर दूर घाघरा व सरयू नदी

बाढ़ पीड़ितों के लिए 27बाढ चौकियां बनेंगी , विभागों को जिम्मा

गोण्डा। नेपाल के पहाड़ों पर लगातार बारिश से घाघरा और सरयू नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। ख़तरे के निशान से महज़ एक मीटर दूर घाघरा नदी बह रही है। इससे जिले के दो तहसीलो के करीब तीन सौ गांवों में बाढ़ को लेकर बेचैनी बढ़ी है। करीब दो दर्जन गांव बाढ़ में अभी से बंधे के अन्दर फंसे हैं। लोगों ने जरूरी सामानों व पशुओं को बंधों पर पहुंचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, नौ लोगों की मौत, आधा दर्जन रेफर
वहीं डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि बाढ़ से निपटने हेतु तैयारी कर ली गई है जनपद में बाढ़ से निपटने हेतु 27 बाढ़ चौकी बनाई जाएगी। संगठन व अन्य संगठन के साथ समन्यक स्थापित किया गया है । पीड़ितों की मदद के लिए 24 मेडिकल टीम लगाई गई है पंचायत विभाग की टीमें गठित की गई हैं पशुओं का टीकाकरण कराया जा रहा है जनपद के जनप्रतिनिधियो के साथ बैठक की गई है ।गोताखोर का चिन्हीकरण किया गया है प्रत्येक ग्राम में 5-5 वालंटियर बनाए गए हैं बाढ़ से बचाव हेतु क्या करें क्या ना करें के बारे में जनपद स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया है ।

केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक सोमवार को घाघरा नदी खतरे के निशान 106.07 मीटर से एक मीटर दूर बह रही है। अयोध्या नया चाट कार्यलय के अनुसार सरयू नदी अपने लाल निशान 92.730मीटर से नीचे बह रही। बाढ़ खंड के एक्सईएन वीएन शुक्ला का कहना है नदियों के हालात पर नजर रखी जा रही है।
यह भी पढ़ें : प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, नौ लोगों की मौत, आधा दर्जन रेफर