बहराइच में चलेगा “आपरेशन त्रिनेत्र” हर घर में लगेगा कैमरा

स्वच्छ भारत-स्वच्छ बहराइच अभियान पर भी हुआ मंथन, पुलिस, प्रशासन तथा व्यापार मंडल का संयुक्त सफल सेमिनार हुआ संपन्न

शक्ति सिंह, बहराइच। शनिवार की शाम थी, आडीटोरियम बने रिजार्ट के मंच पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी तथा उद्योग व्यापार मंडल के वरिष्ठ आसीन थे, हाल में सामने सैकड़ों व्यापारी व संभ्रान्तजन बैठे थे, सौहार्दपूर्ण खुशगवार माहौल था। व्यवसायी एक एक कर सवाल पूछ रहे थे और अधिकारी उनके जवाब दे रहे थे।

गोरखपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार द्वारा चलाए जा रहे “आपरेशन त्रिनेत्र- हर घर कैमरा अभियान” को सफल बनाने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा की अध्यक्षता में उद्यमियों एवं व्यापारियों के साथ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का एक सेमिनार शनिवार देर शाम सांवरिया रिजार्ट में सम्पन्न हुआ।
यह भी पढ़ें : अपने मालिक को पटक कर मार डाला फिर सिर चबा गया पालतू ऊंट
अभियान का मकसद व्यापारिक प्रतिष्ठानों, सरकारी एवं निजी संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों, कालेजों और स्थानीय निकायों में लोगों को सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए प्रेरित करना है जिससे उनके प्रतिष्ठानों, सरकारी व निजी संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों, कॉलेजों, स्कूलों और स्थानीय निकायों में अपराध एवं अपराधियों पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

सेमिनार की अध्यक्षता कर रहे पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने कहा कि अपराध पर अंकुश पाने में सीसीटीवी की प्रमुख भूमिका है। जिस तरह मोबाइल सेल्फी के कारण पकड़े जाने के डर से देश व प्रदेश में हर्ष फायरिंग पर लगाम लगी है, वह दिन दूर नहीं जब सीसीटीवी कैमरे अपराध नियंत्रण का प्रमुख माध्यम बन जाएंगे।

एसपी ने कहा कि कैमरे देखकर ही अपराधी का मनोबल टूटने लगता है। अभियान की शुरुआत गोरखपुर से हुई थी। वहां गांव और गलियों तक सीसीटीवी लग गये हैं। गोरखपुर में पुलिस द्वारा पकड़े गये एक चोर ने तो यह तक कहा कि उसने अपने साथी को आगाह किया कि गोरखपुर में चोरी करने मत जाना, वहां बहुत कैमरे हैं, वो गया और पकड़ा गया। एसपी ने कहा कि अपराधी में ऐसा डर तो होना ही चाहिए।पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गोरखपुर की इस घटना से उन्हें बहराइच के घरों गांवों गलियों में सीसीटीवी लगाने की प्रेरणा मिली है।

चुटकुले और किस्से कहानियां सुनाकर खुशगवार माहौल में अपनी बात कहते एस.पी. प्रशान्त वर्मा ने कहा कि सबको सुरक्षा सबको सम्मान एक सामूहिक जिम्मेदारी है। सुरक्षित माहौल सुनार व लोहार सबके लिए समान रूप से आवश्यक है।उन्होंने आह्वान किया कि सभी व्यवसायी अपने प्रतिष्ठान व घरों में सीसीटीवी लगाएं और कम से कम एक या दो कैमरों का मुंह सड़क व गली की ओर कर दें। जो लोग कम व्यय करना चाहते हैं वो समूह बनाकर इसे लगा सकते हैं।

अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) कुंवर ज्ञानंजय सिंह ने आपरेशन त्रिनेत्र के बारे में कहा कि सीसीटीवी शंकर जी की तीसरी आंख सरीखी है। जो कभी जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल होगी लेकिन ये वादा है कि इस से किसी व्यापारी का नुकसान नहीं होगा। सिंह ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों के लिए हाई पावर कैमरा डोनेट करने वाले नागरिकों को विभाग की ओर से “पुलिस एम्बेसडर” का नाम देकर सम्मानित किया जाएगा।

अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) पवित्र मोहन त्रिपाठी ने एडीजी जोन द्वारा लागू आपरेशन त्रिनेत्र की रूपरेखा, जरूरत, इसके गुण व लाभ के बारे में व्यापारियों को विस्तृत एवं तकनीकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी कैमरों की लोकेशन जियो टैगिंग द्वारा यूपी पुलिस के सीसीटीवी मैप में शामिल होगी।

कार्यक्रम में “स्वच्छ भारत स्वच्छ बहराइच अभियान” को लेकर अपनी बात कहने आईं विशेष आमंत्रित अतिथि नगर मजिस्ट्रेट श्रीमती शालिनी प्रभाकर ने कहा कि बहराइच शहर में गलियों में जगह जगह फैली गंदगी हटाने का बीड़ा प्रशासन ने उठाया है। लेकिन इसके लिए हमें नागरिकों और व्यापारियों का सहयोग चाहिए। उन्होंने आह्वान किया कि अपने घरों व दुकानों का कूड़ा कचरा यहां वहां फेंकने की बजाय कूड़ेदान में व निश्चित स्थान पर ही डालें और अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें।
अतिक्रमण को लेकर उन्होंने आग्रह किया कि दुकानों के सामने खींची जा रही पीली लाइन के आगे दुकान का सामान ना रखें। नगर मजिस्ट्रेट ने कहा कि “सुंदर बहराइच स्वच्छ बहराइच” का अभियान तभी सफल होगा जब हम इसके लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करेंगे।
सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि काली पॉलिथीन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारक है। इसके समूल नाश की जरूरत है। पता लगा है कि बहराइच में यह नेपाल से भी तस्करी कर लाई जा रही है। हम पुलिस व प्रशासनिक स्तर पर जांच कर इसे रोकने की कार्यवाही में लगे हैं। लेकिन इसमें जनता व व्यापारियों का सहयोग भी नितांत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि काली पॉलिथीन रोकने के लिए  विकल्प के तौर पर गरीब व बेसहारा महिलाओं से कपड़े के थैले लेकर उन्हें दुकानदारों के नाम से मात्र एक रुपये में छपवाकर देने का बंदोबस्त किया जा रहा है। 5 रूपए से 15 रूपए के यह थैले बाजार में लाकर इन्हें ग्राहकों को दिया जाएं तो धीरे धीरे इसका प्रचलन बढ़ेगा। इससे स्वच्छ बहराइच अभियान को ताकत मिलेगी और गरीब परित्यक्ता बेसहारा महिलाओं को रोजगार भी मिल सकेगा।
नगर मजिस्ट्रेट ने कहा कि जो वेंडर्स दुकान दुकान जाकर काली पॉलिथीन सप्लाई करते हैं उन्हें कपड़े के थैले बेचने को प्रोत्साहित किया जाए। इससे उनका रोजगार भी कायम रहेगा और वह सरकारी कार्यवाही से भी बच जाएंगे। नगर मजिस्ट्रेट ने कहा कि शहर में ई रिक्शा से हो रही अव्यवस्था पर हम जल्द काबू पा लेंगे। इसके लिए रूट व कलर कोड निर्धारित किए गए हैं। श्रीमती प्रभाकर ने बताया कि शहर में मल्टीलेवल पार्किंग की आवश्यकता के मद्देनजर इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

उद्योग व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष गौरीशंकर भानीरामका व नगर अध्यक्ष कुलभूषण अरोरा ने मंच से व्यापारियों का आह्वान किया कि वह अधिक से अधिक संख्या में स्वयं आगे आकर घरों व दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाएं और पॉलिथीन थैली की जगह कपड़े के झोलों का इस्तेमाल करें। श्री अरोरा ने कहा कि नगर मजिस्ट्रेट द्वारा निराश्रित महिलाओं द्वारा निर्मित कपड़े के थैलों को प्रोत्साहित करना मील का पत्थर साबित होगा। हम व्यापारी इसके लिए सभी संभव प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए महामंत्री दीपक सोनी दाऊजी ने कहा कि गोरखपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक द्वारा शुरू किया गया “आपरेशन त्रिनेत्र” पूरे प्रदेश में लागू हो रहा है। बहराइच शहर में भी घर घर दुकान दुकान कैमरे लगाकर गोरखपुर की तरह मिसाल कायम की जाएगी।

स्वागत संबोधन में होटल रिजार्ट वेल्फेयर एसोसिएशन के हर्षदीप मल्होत्रा ने कहा कि आपरेशन त्रिनेत्र पुलिस का एक ऐसा कदम है जिससे पुलिस का काम आसान होगा लेकिन उससे भी ज्यादा हम नागरिकों को सुरक्षा मिलेगी।

बीते साल व्यापारी आलोक बथवाल से हुई लूट का पुलिस ने सीसीटीवी की मदद से पर्दाफाश किया था और सभी अभियुक्त गिरफ्तार किए गए था। व्यापारी आलोक बथवाल ने समारोह में सार्वजनिक रूप से मंच पर आकर पुलिस अधिकारियों का सम्मान करते हुए उनका धन्यवाद अदा किया।

अतिथियों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम आयोजक मनोज गुप्ता ने कहा कि पुलिस के जवान हमारी सुरक्षा के लिए दिन रात लगकर काम करते हैं। हमारा भी फर्ज है की इनके द्वारा किए अच्छे कामों के लिए इन्हें सम्मानित किया जाए।

उद्योग व्यापार मंडल उपाध्यक्ष मनीष मल्होत्रा ने सलाह दी कि जिन निजी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से खोए बच्चे ढूंढे गये हों अथवा अपराधिक घटनाओं का अनावरण हो, उनके मालिकान को उद्योग व्यापार मंडल व पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारी सार्वजनिक रूप से सम्मानित करें। इससे सीसीटीवी लगाने व इन्हें सक्रिय रखने के प्रति लोगों की रूचि में इजाफा होगा।

विकास मालानी ने अधिक कैश फ्लो वाले व्यापारियों को प्राथमिकता के आधार पर असलहा लाइसेंस देने की मांग रखी। समाजसेवी व्यापारी अमित टंडन ने कहा कि गलियों और चौराहों पर कूड़ेदानों की संख्या नगण्य जैसी है। उन्होंने मांग रखी कि इनकी संख्या बढ़ाई जाय।

कार्यक्रम को आई.आई.ए. के अशोक मातनहेलिया व राजेश अग्रवाल, उद्योग व्यापार मंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष बृजमोहन मातनहेलिया, उपाध्यक्ष मनीष मल्होत्रा, नवनीत अग्रवाल, शकील अहमद, मुश्ताक अहमद, जिला महामंत्री शीतल अग्रवाल, व्यापारी नेता रितेश गुप्ता, महेश गुप्ता, उमेश अग्रवाल, महेश अग्रवाल, सईद अहमद, राकेश मित्तल सहित अन्य व्यापारियों ने संबोधित किया। कार्यक्रम में पुरूषोत्तम गुप्ता, पप्पू इलेक्ट्रिक, सुशील भल्ला, प्रकाश मल्होत्रा, गौतम मल्होत्रा, विनय जैन, राजेश मंसानी, राजकुमार लोहिया, संजय टंडन सहित उद्योग व्यापार मंडल की अधिकांश ट्रेड यूनियन व स्ट्रीट यूनियन, चिकित्सक व अध्यापकों सहित तमाम संभ्रान्तजन शामिल रहे।
यह भी पढ़ें : अपने मालिक को पटक कर मार डाला फिर सिर चबा गया पालतू ऊंट