राजस्थान से देश को मिला दूसरा सबसे बड़ा हाईवे, कम हुई अमृतसर की दूरी

बीकानेर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाइवे का उदघाटन कर सभा को किया संबोधित

मेंबर सिंह बघेल, जयपुर। राजस्थान से देश को दूसरा सबसे बड़ा हाईवे शनिवार को मिल गया। बीकानेर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाइवे का उदघाटन कर सभा को संबोधित किया। इस हाइवे के उदघाटन से अब जामनगर से अमृतसर के बीच 26 घंटे की बजाय सिर्फ 13 घंटे ही लगेंगे। इसके अलावा जामनगर से अमृतसर की दूरी 1430 km से घटकर सिर्फ 1316km ही रह जायेगी।

यह भी पढ़ें :मणिपुर की घटना पर चिंता जताते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने सौंपा ज्ञापन
आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमृतसर से जामनगर एक्सप्रेस हाइवे की सौगात देश को दी। प्रधानमंत्री मोदी ने बीकानेर के नौरंगदेसर गांव में सभास्थल पर पहुंच कर हाइवे का उदघाटन किया। पीएम नरेंद्र मोदी के पहुंचने से पहले बारिश शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी आए।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक्सप्रेस हाइवे रोजगार ग्रोथ इंजन की तरह होगा, गरीबी दूर होगी। सभा में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र भी शामिल हुए। नितिन गडकरी ने कहा कि हमें इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, आज भी इस कार्यक्रम को करने में कठिनाई आई है आंधी में हमारा पंडाल उड़ गया है। केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि जामनगर से अमृतसर के बीच जितना पेट्रोल और डीजल खर्च होता था उससे भी करीब आधा डीजल और पेट्रोल खर्च होगा। इस हाइवे के बनने से देश की तीन बड़ी रिफायनरी HMEL बठिंडा, HPCL बाड़मेर और RIL जामनगर जुड़ जाएंगी। इसके अलावा यह हाइवे भारतमाला और अमृतसर से जामनगर इकोनॉमी कॉरिडोर का हिस्सा है, यह चार राज्यों राजस्थान, पंजाब, गुजरात और हरियाणा से होकर गुजरेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिमोट दबाकर जामनगर और अमृतसर हाइवे का लोकार्पण और 24000 करोड़ की योजनाओं का भी शिलान्यास किया। सभा को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा राजस्थान ने एक्सप्रेस के मामले में डबल सेंचुरी लगाई है। इससे पहले दौसा में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस हाइवे की सौगात मिल चुकी है, और आज जामनगर और अमृतसर हाइवे की सौगात मिल गई है।

राजस्थान में विकास तेज रफ्तार से बढ़ने की ताकत है। इसलिए हम यहां रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं। राजस्थान में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए यहां हम कनेक्टविटी को बेहतर बना रहे हैं।
यह भी पढ़ें :मणिपुर की घटना पर चिंता जताते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने सौंपा ज्ञापन