नेपाल के पीएम ‘प्रचंड’ के बयान से नेपाल में हंगामा

संसद को बाधित कर मुख्य विपक्षी दलों द्वारा मांगा जा रहा प्रधानमंत्री का इस्तीफा

सिद्धार्थनगर। पड़ोसी राष्ट्र नेपाल की राजधानी काठमांडू में बीते सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ द्वारा दिए गए बयान से नेपाल की राजनीति में बवाल मचा हुआ है। मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल ने संघीय संसद के दोनों सदनों को बीते दो दिनों से बाधित कर प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग की जा रही है।

यह भी पढ़ें : 9 जुलाई से रेगुलर होगा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन
नेपाल में परिवहन उद्योग से जुड़े प्रमुख कारोबारी सरदार प्रीतम सिंह पर किरण दीप संधू द्वारा लिखित ‘रोड्स टू द वैली: द लीगेसी ऑफ सरदार प्रीतम सिंह इन नेपाल’ पुस्तक के विमोचन पर नेपाल की राजधानी काठमांडू में सोमवार को आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने कहा बयान दिया था कि, ‘‘प्रीतम सिंह की राजनीति में भी गहरी रुचि रही है। एक बार उन्होंने (सरदार प्रीतम सिंह) मुझे प्रधानमंत्री बनाने के लिए बहुत प्रयास किए थे। इसके लिए वे कई बार दिल्ली भी गये थे। उन्होंने काठमांडू में भी पार्टी के कई नेताओं से लगातार चर्चा भी की थी।

प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ के इस बयान को लेकर सत्तारूढ पार्टी के कई सदस्यों सहित प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने जमकर बवाल काटना शुरू कर दिया। सीपीएन-यूएमएल के सांसद रघुजी पंत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो भी कहा नैतिकता के आधार पर उनका प्रधानमंत्री पद पर बने रहना उचित नहीं है, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। पंत ने सुझाव दिया कि प्रधानमंत्री इस्तीफा दें और अगली सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरु हो। इसके बाद देश की पार्टियां इस बात पर चर्चा करेंगी कि अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा, लेकिन हमें ऐसे प्रधानमंत्री की जरूरत नहीं है जो दिल्ली की तरफदारी करता हो।

नेपाल की सत्ता पर ऐसे व्यक्ति को बैठना चाहिए जो नेपाली धरती की तरफदारी करे। देश की गरिमा और सम्मान की रक्षा कर सके। राजधानी काठमांडू में नेशनल असेंबली की बैठक में सीपीएन-यूएमएल संसदीय दल के नेता देवेंद्र दहल ने कहा कि प्रधानमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए। यूएमएल सांसद ठाकुर गैरे ने कहा कि इतनी गंभीर अभिव्यक्ति को छोड़कर हम जनता के के बीच नहीं जा सकते। प्रधानमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए।

गुब्बारा भी जल्द ही फूटने वाला है : ‘प्रचंड’

प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने कहा है कि विपक्षी पार्टियां उनकी बात का बतंगड़ बनाने की कोशिश कर रही हैं।उनके (सरदार प्रीतम सिंह) बारे में कही गई बातों को उछालकर हंगामा खड़ा करने की कोशिश कर रही है। यह गुब्बारा भी जल्द ही फूटने वाला है। इससे कुछ नहीं होने वाला।

पीएम के अभिव्यक्ति की गलत व्याख्या हो रही : मीडिया सलाहकार गोविंद आचार्य

प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ के मीडिया सलाहकार गोविंद आचार्य ने कहा कि एक अलग आशय में दिए गए प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ की अभिव्यक्ति की गलत व्याख्या करने की कोशिश की जा रही है। केपी शर्मा ‘ओली’ अच्छी तरह जानते हैं कि ‘प्रचंड’ को प्रधानमंत्री किसने बनाया है। वह प्रचंड के प्रस्तावक रहे हैं। उन्होंने सवाल करते हुए पूछा कि क्या यूएमएल, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (रास्वपा), राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (राप्रपा) ने वोट नहीं दिया था ? लेकिन अब वही पार्टियां प्रधानमंत्री को गलत तरीके से पेश करने की कोशिश कर रही हैं।
यह भी पढ़ें : 9 जुलाई से रेगुलर होगा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन