उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान से सम्मानित होंगे युवा साहित्यकार डा. वेद मित्र शुक्ल

हिन्दी सॉनेट संग्रह ‘एक समंदर गहरा भीतर’ के लिए सम्मानित किए जाने की घोषणा

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान द्वारा छंदबद्ध कविता विधा में श्री गोपालदास नीरज स्मृति सम्मान से डॉ वेद मित्र शुक्ल को उनके हिन्दी सॉनेट संग्रह ‘एक समंदर गहरा भीतर’ के लिए सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। इसके अंतर्गत नियमानुसार समारोहपूर्वक सम्मान स्वरूप प्रशस्ति-पत्र और एक लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : पहलवानों ने विरोध बंद किया, कहा ‘सड़कों पर नहीं, अदालत में लड़ाई जारी रहेगी’
ज्ञात हो कि भाषा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन के नियंत्रणाधीन उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के डॉ. गोपाल दास नीरज जी दो बार कार्यकारी अध्यक्ष रह चुके थे। इस अवसर पर बहराइच का मान बढ़ाने वाले युवा साहित्यकार डॉ. शुक्ल ने कहा कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान से समृद्ध कविता की सॉनेट उपविधा को सहिष्णुता की अद्भुत मिसाल माना जा सकता है। अवध की धरती के कवि त्रिलोचन की परंपरा में रचे गए 126 हिन्दी सोनेट्स पुस्तक ‘एक समंदर गहरा भीतर’ में संग्रहीत हैं| इसमें न केवल भाषा-शैली बल्कि कथ्यों के वैविध्य को भी पढ़ा जा सकता है। प्रकृति, गाँव, महानगर, देश, समाज, साहित्य, संस्कृति, प्रेम, राजनीति, धर्म आदि अनेक विषयों पर रचनाएँ इसमें संग्रहीत हैं, परन्तु, सबके मूल में मानवीय मूल्य, संवेदनशीलता, सकारात्मकता एवं भारत-बोध व्याप्त है। उल्लेखनीय है कि यह किताब बहराइच के ही हेल्प फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित की गई है।
गौरतलब हो कि बहराइच के प्रतिष्ठित व्यक्तियों में शुमार गुलाब चंद्र शुक्ल के सुपुत्र डॉ. शुक्ल वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। अब तक हिन्दी व अंग्रेजी में दर्जन भर से भी अधिक पुस्तकों के लेखक वेद मित्र इसी वर्ष फ़िजी देश में संपन्न हुए 12वें विश्व हिन्दी सम्मेलन में भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर भी सम्मिलित हुए थे।
इस अवसर पर बहराइच का गौरव बढ़ाने के लिए वेद मित्र शुक्ल को वरिष्ठ गीतकार राधा कृष्ण पथिक, किसान महाविद्यालय के हिन्दी विभागाध्यक्ष नीरज पांडे, राजकीय इंटर कॉलेज के हिन्दी प्रवक्ता सत्येन्द्र कुमार त्रिपाठी, हेल्प फाउंडेशन से एल पी मिश्र, अवधी संस्थान से रामबहादुर मिसिर सहित अनेक गणमान्य जनों ने बधाई दी और हर्ष व्यक्त किया है।
यह भी पढ़ें : पहलवानों ने विरोध बंद किया, कहा ‘सड़कों पर नहीं, अदालत में लड़ाई जारी रहेगी