चीन में बारबेक्यू रेस्तरां में गैस विस्फोट से 31 लोगों की मौत

रेस्तरां में गैस विस्फोट के बाद कम से कम 31 लोग मारे गए और सात घायल हो गए

चीन में बारबेक्यू रेस्तरां में गैस विस्फोट से 31 लोगों की मौत

Tv9 Bharat Samachar : बिजिंग। चीन के निंग्ज़िया के यिनचुआन में एक बारबेक्यू रेस्तरां में गैस विस्फोट पर आपातकालीन कर्मचारियों ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। राज्य मीडिया के अनुसार, चीनी शहर यिनचुआन, उत्तर पश्चिम निंगक्सिया क्षेत्र में बुधवार रात एक बारबेक्यू रेस्तरां में गैस विस्फोट के बाद कम से कम 31 लोग मारे गए और सात घायल हो गए।

यह भी पढ़ें : गूगल और अन्य तकनीकी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट पर क्लाउड में अनुचित व्यवहार का लगाती हैं आरोप

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के अनुसार, विस्फोट रेस्तरां के अंदर एक तरल गैस टैंक के रिसाव के कारण हुआ और रात लगभग 8:40 बजे हुआ। सात घायलों में से एक व्यक्ति की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. अन्य छह का मामूली चोटों, जलने और कांच के कटने के कारण अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

राज्य मीडिया के अनुसार, स्थानीय अग्निशमन अधिकारियों ने 20 वाहनों और 100 से अधिक कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा, खोज और बचाव अभियान गुरुवार सुबह 4 बजे तक चला। सरकारी मीडिया द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में क्षतिग्रस्त इमारत दिखाई दे रही है, जिसका बाहरी हिस्सा काला पड़ गया है, जमीन पर मलबा और हवा में धुआं दिख रहा है। अग्निशामकों को सीढ़ी के सहारे दूसरी मंजिल में प्रवेश करते और लोगों को स्ट्रेचर पर उठाते हुए देखा जाता है।

यिनचुआन सरकार ने गुरुवार को ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि घटनास्थल पर पुलिस और अग्निशामकों के साक्षात्कार से पता चला कि विस्फोट से लगभग एक घंटे पहले दो रेस्तरां कर्मचारियों ने गैस की गंध महसूस की थी। बयान के अनुसार, दोनों कर्मचारियों ने पाया कि गैस टैंक का वाल्व टूट गया है, और उन्होंने एक अन्य स्टाफ सदस्य को नया वाल्व खरीदने के लिए भेजा। वॉल्व बदलते समय विस्फोट हो गया।

राज्य मीडिया ने बताया कि रेस्तरां एक व्यस्त सड़क पर स्थित है। सरकारी मीडिया चाइना यूथ डेली के अनुसार, पुलिस ने रेस्तरां के प्रबंधक, कर्मचारियों और शेयरधारकों सहित नौ लोगों को हिरासत में लिया है और उनकी संपत्ति जब्त कर ली है।

चीनी नेता शी जिनपिंग ने इस घटना को “दिल दहला देने वाला” कहा और कहा कि यह एक “गहरा सबक” था, राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने गुरुवार को बताया। शी ने कहा कि घायलों का इलाज करना और पीड़ित परिवारों को सांत्वना देना और दुर्घटना के कारण का जल्द से जल्द पता लगाना जरूरी है। सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने संबंधित सरकारी अधिकारियों को सुरक्षा जोखिम की समीक्षा करने और प्रमुख क्षेत्रों में सुरक्षा पर्यवेक्षण को मजबूत करने का भी आदेश दिया।

यह घटना चीन में ड्रैगन बोट फेस्टिवल के उपलक्ष्य में गुरुवार से शनिवार तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय सार्वजनिक अवकाश शुरू होने से ठीक पहले हुई। इस वर्ष देश कई सुरक्षा घटनाओं से हिल गया है। फरवरी में भीतरी मंगोलिया में एक कोयला खदान ढहने से 53 लोगों की मौत हो गई; फिर अप्रैल में, बीजिंग में दो दशकों में लगी सबसे भीषण आग में एक अस्पताल में 29 लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें : गूगल और अन्य तकनीकी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट पर क्लाउड में अनुचित व्यवहार का लगाती हैं आरोप