यूपी में जानलेवा बना हीटवेव, अयोध्या में ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर की मौत

अयोध्या धाम में ड्यूटी के दौरान टीएसआई को आया चक्कर, इलाज के दौरान तोड़ा दम

अयोध्या। मौसम का सख्त रुख अब जिंदगी पर भारी पड़ने लगा है। यूपी में चल रही हीटवेव्स जानलेवा बन गई है। हीटबेब के चलते यातायात महकमे के एक सब इंस्पेक्टर की अयोध्या धाम में ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। ऑन ड्यूटी उसे चक्कर आया साथियों ने अस्पताल पहुंचाया वहां डॉक्टरों ने काफी कोशिश की लेकिन सब इंस्पेक्टर को बचाया नहीं जा सका। अयोध्या जिला अस्पताल के सीएमएस डा. सीबीएन त्रिपाठी ने हीटवेब से ट्रेफिक सब इंस्पेक्टर के मौत की पुष्टि की है। मृतक टीएसआई ( ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर ) देवरिया जिले का निवासी बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : बैंकॉक से आए यात्री बिना जांच के एयरपोर्ट से बाहर निकले, हड़कंप
देवरिया जनपद के रुद्रपुर गांव निवासी विनोद सोनकर (53) यातायात पुलिस महकमे में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थे। वर्तमान में उनकी ड्यूटी अयोध्या धाम में लगी हुई थी। शनिवार को ड्यूटी के दौरान ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर विनोद को अचानक 6:30 बजे के आसपास चक्कर आ गया और वह ड्यूटी स्थल पर गिर कर बेहोश हो गए। कुछ दूरी पर मौजूद उनके सहयोगियों ने किसी तरह पहुंचकर उठा कर संभाला। बेहोश होने के चलते एसआई को तत्काल एंबुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल अयोध्या पहुंचाया गया। वहां पर डॉक्टरों ने इलाज शुरू किया लेकिन देर रात टीएसआई विनोद कुमार ने दम तोड़ दिया।
अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि परीक्षण के दौरान पता चला कि ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार हीटवेब्स का शिकार हुए थे। सीएमएस ने कहा कि डॉक्टरों ने काफी कोशिश की लेकिन उन्हें बचाया नहीं, शरीर में पानी की बहुत अधिक कमी हो गई थी जिसके चलते एसआई की मौत हुई है। टीएसआई की हीट वेब से हुई मौत के बाद पुलिस महकमे के लोग सकते में हैं। मृतक दरोगा के परिवारी जनों को भी सूचना देवरिया भेजी गई है परिवार के लोग अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं।

धूप में न खड़े हो, न ही करें यात्रा

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सीबीएन त्रिपाठी ने कहा कि हीटवेव्स से बचने के लिए दोपहर में धूप में खुले में न खड़े हो। अगर कहीं ड्यूटी कर रहे हैं तो छायादार स्थान देख ले। पानी की बोतल साथ रखें, हो सके तो नींबू पानी या ओऑरएस घोल के पैकेट का प्रयोग प्यास लगने पर करते रहे।

हीटवेव्स के यह हैं लक्षण, दिखने पर डॉक्टर से करें संपर्क

हीटवेव्स का जब व्यक्ति शिकार होता है तो शरीर में ऐंठन शुरू होती है, कभी कभार सिर में भारीपन या दर्द महसूस होता है, बेतहाशा प्यास लगती है इसके साथ ही पेट में ऐंठन और मरोड़ शुरू हो जाती है। हल्का बुखार भी हो सकता है और मिचली भी महसूस हो सकती है नजरअंदाज करने पर यही समस्या जानलेवा बन जाती है। अगर सिर में भारीपन लग रहा है तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें, हो सकता है सिर में भारीपन या सिर दर्द तथा शरीर में ऐंठन हीटवेव के कारण हो।

अभी सप्ताह भर यूपी में है हीटवेव्स का खतरा

आईएमडी के वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम बदलने में अभी उत्तर भारत में समय लगेगा। ऐसे में यूपी के पूर्वांचल और अवध क्षेत्र के साथ ही उत्तर भारत में हीटवेव्स का प्रकोप जारी रहेगा। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है सप्ताह के बाद मानसून की दस्तक के साथ ही हीटवेव्स से निजात मिलेगी।
यह भी पढ़ें : बैंकॉक से आए यात्री बिना जांच के एयरपोर्ट से बाहर निकले, हड़कंप