सत्ता और हाकिम के जुगाड़ से एक ही थाने मे सालों से तैनात हैं यूपी पुलिस के जवान

कई थानों के सिपाहियों के संबंध राजधानी के राजनेताओं और अधिकारियों से, इसी की बदौलत एक ही थाने पर बरसों से जमकर काट रहे मलाई

सुल्तानपुर। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के कायदे कानून राजनेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों के जुगाड़ से चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के जिन कर्मचारियों का जुगाड़ राजनेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों से है वे एक ही थाने पर लंबे समय तक तैनात होकर भ्रष्टाचार की मोटी मलाई काट रहे हैं।

यह भी पढ़ें : ग्राम पंचायत हनोता पटकुई सचिव घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार
सुल्तानपुर थाना जयसिंहपुर कादीपुर कुड़वार थाना बल्दीराय के थाना अध्यक्ष के तबादले तो लगातार होते रहे हैं लेकिन इन थाना क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली चौकियों पर तैनात उत्तर प्रदेश पुलिस के कई कर्मचारियों के तबादले सालों से नहीं हुए हैं। थाना जयसिंहपुर थाना बल्दीराय मे उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के कई कर्मचारी तो ऐसे हैं जिनके तबादले के लिए कानून और नियम को ताक पर रख दिए गए हैं। लंबे समय तक एक ही थाने और चौकी पर तैनात उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के कर्मचारियों ने पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार को बढ़ा दिया है।

सोचने वाली बात यह है कि जब नियमतः तबादले किए जाते हैं तो फिर कुछ कर्मचारियों के तबादले सालों से क्यों नहीं किए गए। जिला सुल्तानपुर का थाना कुड़वार मे कुछ सिपाही तो ऐसे हैं जो पिछले 4-5 साल से एक ही थाने पर तैनात हैं, वहीं दूसरी ओर थाना बल्दीराय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली कई चौकियों के चौकी इंचार्ज और कुछ सिपाहियों के तबादले राजनेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों के दबाव के कारण एक ही थाना क्षेत्र में तैनाती हो रखी है।
जबकि सुल्तानपुर जिले में तेजतर्रार पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा की तैनाती है, इसके बावजूद सुल्तानपुर पुलिस थानो से होने वाले कई पुलिस कर्मचारियों के तबादले राजनेता और प्रशासनिक अधिकारियों के दबाव के कारण ठंडे बस्ते में है, वहीं दूसरी तरफ सुल्तानपुर जिले की नई जिलाधिकारी ने भी लंबे समय तक एक ही थाने में तैनात पुलिस वालों के तबादलों की सुध नहीं ली है।
सूत्र बताते हैं कि बल्दीराय कुड़वार और जयसिंहपुर थानों में तैनात कई पुलिसवालों के संबंध सत्ता में बैठे कई बड़े राजनेताओं से हैं I एक तरफ जहां योगी सरकार सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सख्त रुख अपनाये हुए है I वहीं दूसरी तरफ राजनेता और प्रशासनिक अधिकारियों के हस्तक्षेप के कारण कई सालों से लंबे समय तक एक ही थाने और चौकियों पर लंबे समय से तैनात उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मचारियों के तबादले तक नहीं किए गए हैं I इन थानों में बैठे जिन पुलिस कर्मचारियों के संबंध राजनेताओं और बड़े प्रशासनिक अधिकारियों से हैं उनका लंबे समय से तबादला न होने पर न केवल क्षेत्र की जनता को परेशान किया जाता है बल्कि वर्दी की हनक और राजनेताओं के समर्थन ने उन्हें भ्रष्टाचारी निरंकुश बना दिया है।

अब देखना यह है कि सुल्तानपुर के बर्तमान पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा और जिलाधिकारी जगजीत कौर लंबे समय पर एक ही थाने व चौकी क्षेत्र में तैनात उत्तर प्रदेश पुलिस के सिपाहियों और अधिकारियों के तबादले पर क्या निर्णय लेते हैं।या फिर राजनेता और प्रशासनिक अधिकारियों का जुगाड़ उन्हें एक ही थाना व चौकी क्षेत्र में तैनात रखते हुए और भी निरंकुश व भ्रष्टाचारी होने देगा। सुल्तानपुर पुलिस अधीक्षक की तबादला एक्सप्रेस चलेगी या राजधानी के राजनेताओं का प्रेशर एसपी पर भी हावी रहेगा, इसका पता आने वाले समय में चलेगा, लेकिन एक बात तय है कि प्रशासनिक व्यवस्था में यदि दबाव की राजनीति हावी रही तो व्यवस्था और गड़बड़ होगी, निरंकुशता बढ़ेगी आम आदमी पीड़ित होगा, इसका खामियाजा आने वाले समय में सरकार को ही उठाना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें : ग्राम पंचायत हनोता पटकुई सचिव घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार