स्वच्छ सर्वेक्षण के ट्रिपल आर में गाजियाबाद प्रथम, बनारस का दूसरा स्थान

नगर निगमों में किये जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में ट्रिपल आर (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) के अन्तर्गत भारत सरकार के प्रतिनिधियों के कार्यों के परीक्षण के पश्चात रैंकिंग जारी

गाजियाबाद/वाराणसी। उत्तर प्रदेश प्रदेश सरकार ने नगर निगमों में किये जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में ट्रिपल आर (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) के अन्तर्गत भारत सरकार के प्रतिनिधियों के कार्यों के परीक्षण के पश्चात रैंकिंग जारी की। जिसमें वाराणसी नगर निगम को प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। वहीं प्रथम स्थान गाजियाबाद नगर निगम को प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़ें : अब टीडी कॉलेज के लॉ फैकल्टी प्रोफेसर पर छात्र के साथ यौन शोषण का आरोप, गिरफ्तार
नगर निगम गाजियाबाद और वाराणसी की यह बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। ट्रिपल आर (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) के अन्तर्गत पुराने कपड़ो से बने झोले, पुरानी किताबें, घर में पड़ी प्लास्टिक बोतलें, कार्टन, पुराने बर्तन, कटे-फटे कपड़ों को रियूज कर पुनः उसे उपयोग में लाना है। नगर निगम वाराणसी ने जीआईजेड के सहयोग से नगर में विभिन्न स्थानों पर यह कार्य करा रहा है। जिसमें पुराने जूतों को मरम्मत कर प्रयोग में लाया जा रहा है। साथ ही घर का सूखा कूड़ा देने पर पुरानी किताबें, झोले इत्यादि बनाया जा रहा है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा एनपी सिंह ने बताया कि ट्रिपल आर के अन्तर्गत वाराणसी में पहला सेंटर फातमान रोड कूड़ा घर पर बनाया बया है। वाराणसी नगर निगम अन्य स्थानों पर भी इसे प्रारम्भ करने की कार्यवाही कर रही है।

वाराणसी के लिए यह बड़ी उपलब्धि : शिपु गिरी
नगर आयुक्त कहा कि वाराणसी के लिये यह बड़ी उपलब्धि है। नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के अन्य मानकों पर भी कार्य कर रहा है। नियमित रूप से समीक्षा की भी की जा रही है। कमियों को दूर करने का अथक प्रयास किया जा रहा है। जिससे वाराणसी को अच्छी रैंक प्राप्त हो सके।

नगर के लोगों के सहयोग से मिली उपलब्धि : महापौर
महापौर अशोक तिवारी ने वाराणसी को प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त होने पर सभी नगर वासियों को बधाई दी है। महापौर ने बताया कि यह उपलब्धि नगर के लोगों के दिये गये सहयोग से प्राप्त हुआ है। आगे भी सहयोग प्राप्त होता रहेगा। वाराणसी नगर की स्वच्छता बनाये रखने के लिये नगर निगम वाराणसी पूरी ताकत के साथ निरन्तर काम करेगा। जिससे स्वच्छता रैकिंग में वाराणसी प्रदेश तथा देश में अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर सके।
यह भी पढ़ें : अब टीडी कॉलेज के लॉ फैकल्टी प्रोफेसर पर छात्र के साथ यौन शोषण का आरोप, गिरफ्तार