भारत में जनपद बहराइच और नेपाल में बांके जिले को मिली इन्टीग्रेटेड चेक पोस्ट की सौगात

भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी व नेपाल के पीएम प्रचंड ने संयुक्त रूप से किया आईसीपी का वर्चुअल उद्घाटन

बहराइच। जनपद बहराइच के लिए गुरूवार का दिन ऐतिहासिक रहा। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड ने देश की राजधानी नई दिल्ली से भारत-नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र रूपईहीडा में निर्मित प्रदेश के प्रथम इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया। चेक पोस्ट के उद्घाटन के साथ ही सीमावर्ती क्षेत्र के दोनो ओर उत्सव सा माहौल रहा। परम्परागत ढोल-तमाशे के साथ नृत्य करते हुए जत्थों के पीछे-पीछे एक नेपाली ट्रक ने भारतीय आईसीपी में प्रवेश किया वहीं भारत की ओर से पेट्रोलियम पदार्थ लदे ट्रक को विधि विधान के साथ भारतीय प्रतिनिधि मण्डल ने हरी झण्डी दिखाकर नेपाल में प्रवेश कराया।

यह भी पढ़ें : भारत और नेपाल एक दूसरे के लिए अहम, PMमोदी और प्रचंड ने बताई एक दूसरे की अहमियत
ग्राउण्ड ज़ीरों पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ. संजय कुमार निषाद ने कहा कि विगत 09 वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में विश्व पटल पर भारत का मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि आईसीपी के निर्माण से भारत-नेपाल के बीच व्यापार में सुगमता आयेगी। प्राचीन काल से चले आ रहे हमारे रोटी-बेटी, सांस्कृतिक, धार्मिक व पारिवारिक सम्बन्धों में प्रगाढ़ता आयेगी। प्रदेश के प्रथम इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट की सौगात जनपद को मिलने पर डॉ. निषाद ने प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार ज्ञापित किया।
सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड ने कहा कि जिले का सांसद होने के नाते मैं भारत सरकार, प्रदेश सरकार तथा लैण्ड पोर्ट अथारिटी ऑफ इण्डिया का दिल से आभार ज्ञापित करता हूॅ। उन्होंने कहा कि आईसीपी के निर्माण से आकांक्षात्मक जनपद विशेषकर सीमावर्ती क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। सीमावर्ती पिछड़े क्षेत्र में खुशहाली आएगी। श्री गोंड कहा कि पूर्व व्यवस्था में वाहनों के जांच को लेकर अक्सर समस्याओं का सामना करना पड़ता था। चेकपोस्ट पर अनावश्यक रूप से वाहनों के खड़े रहने से सामान की गुणवत्ता प्रभावित होती थी जिससे व्यापारियों को अपेक्षित लाभ नहीं प्राप्त होता था। बार्डर पर टै्रफिक जाम जैसी स्थिति उत्पन्न होने से दोनों देश के नागरिकों को भी असुविधा होती थी।
सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता के परिणाम स्वरूप सीमा पर निर्मित हुए आईसीपी से एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की जांच की सुविधा उपलब्ध होने से अमूल्य समय एवं धन की बचत होगी तथा वाहन बिना किसी समस्या के सीमा के दोनो ओर आ-जा सकेंगे। नवनिर्मित आईसीपी पैसेंजर व कारगो टर्मिनल सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे, बैंक, एटीएम, यात्री वाहनों व कारगो वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। आईसीपी के निर्माण से सीमा पार से वाणिज्य, व्यापार एवं लोगों के आवागमन में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही अवैध व्यापार एवं अवैध घुसपैठ जैसी घटनाओं पर अंकुश लगेगा।
विधायक नानपारा राम निवास वर्मा ने कहा कि इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट स्थापना कोई छोटा मोटा काम नहीं है। इससे इस क्षेत्र में खुशहाली आयेगी और लोगों को रोज़गार मिलेगा। उन्होंने बताया कि भारत-नेपाल की सीमा पर स्थापित होने वाली यह प्रदेश की पहली एकीकृत जॉच चौकी है। इससे पूर्व समारोह में आये अतिथियों को लैण्ड पोर्ट अथारिटी ऑफ इण्डिया के संजय गुप्ता ने स्वागत किया। जबकि रेखा रायकर कुमार ने आभार ज्ञापित किया।

इस अवसर पर प्रदेश के मंत्री मत्स्य एवं प्रभारी मंत्री बहराइच डॉ. संजय कुमार निषाद, सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, एल.एल.सी. डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, नानपारा के राम निवास वर्मा, जिलाधिकारी मोनिका रानी, पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पवित्र मोहन त्रिपाठी, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच संजय शर्मा, लैण्ड पोर्ट अथारिटी ऑफ इण्डिया के संजय गुप्ता, कस्टम आयुक्त आरती सक्सेना, डीआईजी एसएसबी जे.डी. बशिष्ठ व सहायक कमाण्डेन्ट 59वीं बटालियन अनिल यादव, उप जिलाधिकारी नानपारा अजित परेश, पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा राहुल पाण्डेय, पुलिस क्षेत्राधिकारी लाइन्स इरफान सिद्दीकी, सहायक निदेशक मत्स्य जितेन्द्र कुमार, एआरटीओ प्रवर्तन ओ.पी. सिंह व प्रशासन के राजीव कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर विशाल मिश्रा व अन्य अधिकारी, ब्लाक प्रमुख नवाबगंज जय प्रकाश सिंह तथा नेपाल साइड के समकक्ष अधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य व संभ्रान्तजन तथा बड़ी संख्या क्षेत्रीय नागरिक मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें : भारत और नेपाल एक दूसरे के लिए अहम, PMमोदी और प्रचंड ने बताई एक दूसरे की अहमियत