सीएम सिटी में एक भूतपूर्व वायुसैनिक को सड़क पर चलने से रोक रहा दबंग पड़ोसी, प्रशासन मौन

विगत 6 माह से नगर निगम, पुलिस, तहसील और मुख्यमंत्री सबसे लगा चुके हैं गुहार, नगर निगम और पुलिस विभाग दोनों बता रहे एक दूसरे को जिम्मेदार, स्थानीय एम्स थाना की भूमिका भी संदिग्ध

दिनेश चन्द्र मिश्र, मण्डल प्रभारी : गोरखपुर। सीएम सिटी गोरखपुर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां के वार्ड नं. 7 के मोहल्ले सैनिक कुंज में रहने वाले भूतपूर्व वायुसैनिक दिलीप कुमार सिंह को उनके एक दबंग पड़ोसी ने उनके मकान के सामने बनी नगर निगम की सरकारी सड़क पर चलने से रोक रखा है। जिसकी शिकायत विगत जनवरी से उनके द्वारा नगर निगम, पुलिस, तहसील तथा मुख्यमंत्री के आईजीआरएस पोर्टल पर बार बार की जा रही है लेकिन कहीं से कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

यह भी पढ़ें :एम्स थाने में बने ई -मालखाना का डीआईजी ने किया शुभारंभ

गोरखपुर के सैनिक कुंज निवासी भूतपूर्व वायुसैनिक दिलीप कुमार सिंह ने आरोप लगाया है कि उनके मकान के पश्चिम में 13 फीट की सड़क है जो बतौर बैनामा में भी दर्शाया गया है। सड़क पर नगर निगम गोरखपुर द्वारा इंटर लाकिंग भी हुआ है तथा जलकल विभाग द्वारा पाईप लाईन भी बिछाई गयी है। लेकिन उनके मकान के सामने रहने वाले विद्या रतन शुक्ला द्वारा भू-माफियाओं के संरक्षण में नगर निगम की सड़क को कब्जा कर लिया गया है और वे उसे अपनी निजी सड़क बता रहे हैं।

दिलीप कुमार सिंह के अनुसार उनके मकान का रास्ता भी इसी सड़क की ओर है लेकिन उनको सड़क पर चलने तथा रास्ता खोलने पर जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस विवाद के समाधान के लिए जमीन के विक्रेता और मूल मालिक हीरा लाल यादव ने उनके पक्ष में एम्स थाना प्रभारी के नाम प्रार्थना पत्र भी दिया है जिसकी छायाप्रति भी उनके पास है।

दिलीप कुमार सिंह ने बताया है कि इस विवाद के समाधान हेतु वे क्रमश: थाना दिवस, तहसील समाधान दिवस, नगर आयुक्त, जिला सैनिक कल्याण बोर्ड और मुख्यमंत्री के जनता दरबार में भी गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कहीं से कोई न्याय नहीं मिल रहा है।

दिलीप कुमार सिंह द्वारा की गई शिकायतों की क्रमश: आईजीआरएस सं.- 20018824002804 दिनांक- 29-01-2024 आईजीआरएस सं.- 30095024000207 दिनांक-04-02-2024 आईजीआरएस सं.- 20018824003721 दिनांक-08-02-2024 आईजीआरएस सं.- 3009502400463 दिनांक-02-03-2024 है।

उन्होंने आरोप लगाया कि इस मामले में एम्स थाना की भूमिका भी संदिग्ध है एवं उनके विपक्षियों से मिलकर एम्स थाना द्वारा उनको मानसिक रुप से प्रताड़ित भी किया जा रहा है।

बता दें कि दिलीप कुमार सिंह एक 62 साल के वरिष्ठ नागरिक हैं तथा ह्रदय रोग, मधुमेह और ओस्टियो आर्थाराइटीस से पीड़ित हैं तथा विगत जनवरी 2024 से ही न्याय के लिए विभिन्न विभागों का चक्कर काट रहे हैं।

उन्होंने ये भी कहा कि वे और उनका परिवार विपक्षी विद्या रतन शुक्ला एवं उसके सर्कस किस्म के रिश्तेदारों व गुंडों से बुरी तरह भयभीत है। उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि उनके विपक्षी स्थानीय पुलिस से मिलकर उनके साथ किसी अप्रिय घटना को भी अंजाम दे सकते हैं।

दिलीप कुमार सिंह के अनुसार इस प्रकरण को लेकर वे एसएसपी गोरखपुर से भी दो बार प्रार्थनापत्र के साथ गुहार लगा चुके हैं लेकिन हर बार मामला एम्स थाना पर आकर लंबित हो जाता है।

यह भी पढ़ें :एम्स थाने में बने ई -मालखाना का डीआईजी ने किया शुभारंभ