सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेवरही का उप जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान सीएचसी में कार्यरत कई कर्मचारी ड्यूटी से नदारद रहे,मरीजों के उपचार के लिए बाहर की दवाइयां मंगाने पर एसडीएम ने जताया कड़ा विरोध

कृष्णा यादव,जिला संवाददाता :कुशीनगर। मरीजों को सुलभ चिकित्सा व्यवस्था तथा समय-समय पर चिकित्सकों द्वारा वार्ड में भर्ती किए गए मरीजों की देखभाल निशुल्क दवा तथा साफ सफाई पेयजल शौचालय आज की अव्यवस्था को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाए जा रहे निरीक्षण अभियान के क्रम में उप जिला अधिकारी तमकुही राज विकास चंद ने सीएचसी सेवरही का शुक्रवार को दोपहर में आकस्मिक निरीक्षण किया।

यह भी पढ़े :उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता में भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न

फोटो कैप्शन -उप जिलाधिकारी लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर सहित वार्ड का निरीक्षण करते हुए 

निरीक्षण के दौरान कई कर्मचारी अनुपस्थित रहे।इस दौरान उप जिलाधिकारी ने लेबर रूम,ऑपरेशन थिएटर सहित वार्ड में भर्ती किए गए मरीजों का भी निरीक्षण किया। अस्पताल द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी मरीजों से जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि प्रायः चिकित्सक बाहर की दवा के लिए पर्ची लिखकर अस्पताल के सामने दवा दुकानों (गुमटीओ) में दवाई की दुकानों से दवा मांग कर इलाज करते हैं। महंगी दवाओं तथा डॉक्टरों के कमीशन के चलते मरीजों को सरकार के द्वारा दी जा रही फ्री की दवाइयां तथा डॉक्टरों द्वारा सही इलाज नहीं किया जा रहा है। जिस पर एसडीएम तमकुही राज ने चिकित्सकों को हिदायत देते हुए कहा कि मरीजों को मुफ्त दवाएं अस्पताल से उपलब्ध कराई जाए।

सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य विभाग की महत्वकांक्षी योजनाओं को लेकर प्रभारी अधीक्षक से विस्तारित चर्चा की तथा मौजूद चिकित्सकों को प्राथमिकता से शासन का आदेश लागू करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए दवाइयों की जांच करते हुए उप जिलाधिकारी ने स्टाक रजिस्टर का भी मिलान किया ड्यूटी पर गैर जिम्मेदार फरमासिस्ट वार्ड बॉय को हिदायत देते हुए समय से ड्यूटी करने का फरमान जारी किया ।सीएचसी परिसर में लगे ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण कर पूर्व में हुए मांक ड्रिल का लिया रिकॉर्ड सीएससी कैंपस में निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित रहे तीनों सफाई कर्मी तथा परिसर में स्थित शौचालय की गंदगी देख कर के एसडीएम ने नाराजगी व्यक्त की।

साथ ही रिपोर्ट शासन को भेजने का आश्वासन देते हुए गैर जिम्मेदार डॉक्टर एवं संबंधित कर्मचारियों पर कार्रवाई करने का भरोसा दिया। जिससे स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर एवं कर्मचारियों में खलबली मची हुई है।सीएससी के अधीक्षक इस समय छुट्टी पर चल रहे हैं।प्रभारी अधीक्षक द्वारा कार्यों में लापरवाही बरतने का आरोप वहां उपस्थित कुछ लोगों ने लगाया है।

यह भी पढ़े :उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता में भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न