शनिचरी डायरी : हैवानियत व जघन्य अपराधों से शर्मसार होता रहा बीता हप्ता

अबूझ पहेली की तरह अनसुलझे सवालों में उलझता रहा आम आदमी

अशोक वत्स,जिला संवाददाता : tv9भारत समाचार : तमकुहीराज /कुशीनगर। शनिचरी डायरी (शनिवार – 13 जुलाई से 19 जुलाई 2024)

———————–

तमकुहीराज में अपर पुलिस अधीक्षक अभिनव त्यागी व सीओ जितेंद्र सिंह कालरा के मौजूदगी मे थाना समाधान दिवस का सफल आयोजन हुआ। जबकि तमकुहीराज में घायल अवस्था में पड़े एक बेजुबान पशु की खबर सोशल मीडिया पर चलते ही पशु पालक विभाग ने सराहनीय कार्य करते हुए घायल पशु का इलाज किया।

यह भी पढ़ें :चार बच्चों की मां आभूषण और नगदी लेकर प्रेमी संग फरार

लेकिन विशुनपुरा थाना क्षेत्र के गोड़रिया में चाय दुकानदार द्वारा उधारी मांगने पर दबंगों द्वारा दुकानदार और उसके भाई की बेरहमी से पिटाई, तरयासुजान थाना क्षेत्र के गांव बाकखास में युवक को चाकू मारने की घटना और सेवरही स्थित सेंट जेवियर्स स्कूल के हॉस्टल में रहे रहे बच्चों के सुबह के भोजन में कीड़ों के मिलने से हड़कंप मच गया था।

——————————————-

बरवापट्टी थाना क्षेत्र के गांव अशोगवा निवासी गर्भवती विवाहिता की दहेज के लिए हत्या कर शव को गढ्ढे में दफन करने की घटना दे क्षेत्र में सनसनी फैल गयी थी। फिर इसी थाना क्षेत्र में एक बुजुर्ग महिला के साथ हैवानियत ने एक कलंकित कहानी लिख डाली। जिसने आम आदमी को झकझोर दिया था।

तमकुहीराज

अहिरौली राजा निवासी सेना के शहीद जवान की पत्नी और ग्रामीणों के बीच हुए विवाद को राजस्व विभाग ने सुलझा अच्छा संदेश दिया। वहीं तमकुहीराज में मजदूरों को मजदूरी का पैसा मांगने पर ठीकेदार द्वारा पिटाई करने की शिकायत पुलिस से कर दूसरी सनसनी फैला दी थी। इसी बीच नगर के सब्जी मार्केट से मोबाइल चोर के पकड़े जाने और उसके फरार होने की कहानी चर्चाओं में सुमार रहा।

विशुनपुरा थाना क्षेत्र  में दहेज के लिए एक विवाहिता की हत्या के मामले में पुलिस तब सक्रिय हुई जब मृतिका के माता पिता ने पुलिस कार्रवाई पर सवाल खड़ा कर तमकुहीराज सीओ कार्यालय में शिकायत दर्ज करा मीडिया से मदद की गुहार लगाई। मामला बढ़ते देख विशुनपुरा पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर अपने को बेदाग बताने का प्रयास किया।

तमकुहीराज के एक निजी विद्यालय में क्लास रूम में बैठने को लेकर स्कूल बंद होते ही स्कूल के गेट पर एक छात्र पर जानलेवा हमला हो गया। छात्र का सर बुरी तरह फट गया।

सेवरही विकास खण्ड के गांव पिपराघाट एहतमाली में सड़क समस्या को लेकर कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष/पूर्व विधायक अजय कुमार लल्लू ने ग्रामीणों के साथ तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। और ग्रामीणों के समस्याओं का प्रशासन से समाधान करने का दबाव बनाया।वहीं जानकर बताते हैं कि असल में यह समस्या वर्षों पुराना है, और जिस मार्ग की बात कही जा रही, उसमें कुछ किसानों की निजी भूमि है। यह मामला किसानों की सहमति के बिना सम्भव नहीं लग रहा।

सवाल

तमकुहीराज पुलिस को क्षेत्र और विवादित गांव को लेकर कितनी पुख्ता जानकारी है कि उसमें मुहर्रम को शांति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए कोटवा गुलाब राय गांव के प्रमुख ग्रामीणों को विधिक कार्रवाई कर पाबंद करने के दौरान लगभग एक तिहाई कुल सात ऐसे लोगों को पाबंद कराने की सूचना एसडीएम तमकुहीराज के कार्यालय को प्रेषित कर नोटिस जारी करा दिया। जो विदेश में है या फिर देश के गैर प्रान्तों में। उनके विषय मे ग्रामीण यह बता रहे कि वे वर्ष में एक से दो बार ही कभी कभार एकाध दिन के लिए ही गांव आ जाते हैं। पुलिस की सटीक जानकारी और कार्रवाई की चर्चा पूरे क्षेत्र में खूब हो ही रही थी। कि इसी बीच पुलिस चौकी तमकुहीराज में पुलिस के समक्ष दो पक्षों में मारपीट की घटना ने लोगों को अचंभित कर दिया।

 

मुहर्रम : मुहर्रम व ताजिया जलूस को लेकर प्रशासन की तैयारी की हर कोई तारीफ कर रहा। प्रशासन के सहयोग से आयोजन शांति पूर्वक सम्पन्न हुआ। इस दौरान बुजुर्ग, युवा और बच्चों ने अपने करतब का प्रदर्शन कर लोगों का मन मोह लिया। ताजिया जलूस या फिर क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर किसी को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए तहसील व पुलिस प्रशासन ने सभी का पूरा सहयोग किया। जिसकी चर्चा हर व्यक्ति कर रहा।

 

दुःखद : विशुनपुरा, सेवरही अलग अलग मार्ग दुर्घटनाओं में चार लोगों की मौत ने लोगों को झंकझोर कर रख दिया। इसके अलावे भी दुःखद दुर्घटनाएं हुई है।

पटहेरवा थाना क्षेत्र के गांव पगरा पड़री में निवासी एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ, जिसको लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही।

तरयासुजान में ग्रामीणों ने प्रेमी और प्रेमिका को पकड़ उन्हें तालिबानी सजा देते हुए पहले मारा पीटा फिर बांध दिया। और फिर नाबालिग किशोरी की शादी उससे करा दी। मामला जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।पुलिस ने किशोरी की माँ के तहरीर पर मामला दर्ज कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी।

बाढ़ पीड़ितों की मदद शासन के निर्देश पर तहसील प्रशासन द्वारा बाढ़ पीड़ितों के मदद के लिए राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई। इस दौरान तमकुहीराज के विधायक डॉ. असीम कुमार, एसडीएम विकास चन्द्र व तहसीलदार चंदन शर्मा मौजूद रहे। प्रशासन द्वारा बाढ़ पीड़ित और जरूरतमंदों की मदद करने की आम आदमी सराहना कर रहा।

तमकुहीराज तहसील प्रशासन द्वारा तहसील में आये फरियादियों को प्रतिदिन कार्यालय समय में एसडीएम विकास चन्द्र व तहसीलदार चंदन शर्मा द्वारा सुनकर उनके समस्याओं को निस्तारित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करने की भी लोग सराहना कर रहे। आम आदमी में इस बात की चर्चा हो रही कि एसडीएम व तहसीलदार प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक अपने कार्यालय में बैठ फरियादियों/पीड़ितों की बात सुन कर उसका समाधान कराने का प्रयास कर रहे है। इसकी चर्चा इस लिए भी हो रही कि बीते महीनों में चुनाव व चुनाव के बाद शासन द्वारा जारी निर्देशों, सरकारी बैठकों, ऑनलाइन मीटिंग आदि के कारण समय कम मिल पाता था।

तहसील दिवस आयोजन की सूचना

20 जुलाई 2024 दिन शनिवार की जगह 22 जुलाई 2024 दिन सोमवार को आयोजित होगा सम्पूर्ण समाधान दिवस। यह निर्णय सिर्फ एक तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस के लिए प्रभावी होगा।

तमकुहीराज पुलिस सर्किल के लगभग थाना क्षेत्रों से होकर गोवंशों की तस्करी होने की चर्चा खूब होती है। आम आदमी में यह चर्चा होती है कि पुलिस द्वारा पशुओं की बरामदगी व तस्करों की गिरफ्तारी के बाद भी इसपर अंकुश क्यों नहीं लग रहा। ठीक यहीं स्थिति शराब तस्करी की भी है। आम आदमी यह कह रहा कि यह सब ऐसे नहीं हो सकता। यह बड़ा खेल है, जिसे निचले स्तर के जिम्मेदारों के मिली भगत से खेला जा रहा। बरामदगी और गिरफ्तारी की कार्रवाई शिकायत होने पर अपनी साख बचाने और उच्चाधिकारियों को गुमराह करने के लिए कभी कभर कर दिया जाता है।

तरयासुजान पुलिस की पशु तस्करों को पकड़ने और अपने को सुरक्षित रखते हुए अभयदान देने की एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई। जिसकी चर्चा कर आम आदमी अपने मन की बात अलग अलग ढंग से कह रहा। लेकिन आम आदमी की बात ऊपर तक जाती कहा है।सीमा पर बिहार में शराब की बरामदगी आम आदमी सीमा पर प्रतिदिन भारी मात्रा में हो रही शराब की बरामदगी को लेकर आम आदमी 10 वर्ष पूर्व की बिहार और यूपी पुलिस की तुलना कर पूर्व के अपने अस्मरण सुनाने से नहीं चूक रहे। *फोरलेन/बिहार सीमा से लगा क्षेत्र* इस सप्ताह भी फोरलेन और बिहार सीमा से लगे प्रमुख क्षेत्रों की चर्चा सुनने को मिला। आम आदमी इन क्षेत्रों को तस्करों के लिए सेफ जोन बताने से परहेज नहीं करते। उनका मानना है कि जब तस्करों के प्रति जिम्मेदारों की नरमी का ही परिणाम है कि बड़े स्तर पर यूपी से बिहार में बिंदास शराब व पशुओं की तस्करी हो रही।

चर्चा आम आदमी में एक सप्ताह से इस बात की खूब चर्चा हो रही कि, मुहर्रम बाद पुलिस विभाग में थाने स्तर पर फेरबदल हो सकता है। ऐसे में थानों पर तैनात कुछ जिम्मेदार लोगों के व्यवहार में काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा। आम आदमी कह रहा कि शायद साहब लोगों को अपने कार्यशैली पर भरोसा नहीं है, और उन्हें अपने उच्चाधिकारियों पर अपने कार्यशैली को लेकर भरोसा नहीं रह गया। आम आदमी कह रहा *साहब* आना जाना तो लगा रहता है, लेकिन व्यक्ति की कार्यशैली ही उसे जीवंत रखती है। लेकिन अब यह गुजरे जमाने की बात होकर रह गयी। मतलब अब सब कुछ पर्दा उठाने और गिरने तक ही सिमट कर रह गया है।

जमीनी विवाद/मारपीट वैसे तो हर दिन तहसील और थानों पर जमीनी विवाद को लेकर बड़े संख्या में शिकायते आ रहे है। लेकिन अधिकतर मामलों का निस्तारण किसी न किसी कारणों से रुक जा रहे। परिणाम स्वरूप उसी विवाद को लेकर तमकुहीराज पुलिस सर्किल के सभी थाना क्षेत्रों में मारपीट की घटनाएं हो रही। कुछ मामलों में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई कर रही। तो अधिकतर मामलों में दबाव बना आपसी समझौता करा दिया है। लेकिन इन्ही समझौता वाले कुछ मामलों में पुनः मारपीट की घटना का घटित होने यह बता रहा कि समझौता के समय कुछ कमियां रह रही। जिसके सुधार की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की सच्चाई : न्याय के लिए तहसील, थानों व अन्य दफ्तरों का चक्कर लगा थक चुका पीड़ित परेशान होकर इस उम्मीद के साथ मुख्यमंत्री के पोर्टल पर शिकायत करा रहा कि शायद उसके समस्याओं का समाधान हो जाय। लेकिन इसकी सच्चाई यह है कि निचले स्तर पर जिम्मेदार सामान्य मामलों में शिकायतकर्ता को अपने वचनों से सन्तुष्ट कर जांच/कार्रवाई रिपोर्ट पर उनकी सहमति तो लिखवा ले रहे। लेकिन अधिकतर जटिल मामलों में बिना शिकायतकर्त्ता को जानकारी दिये ही रिपोर्ट प्रेषित कर दे रहे।

सोमवारी डायरी : लखनऊ के किसी अखबार के सम्पादक की सोमवारी डायरी भी अब आम आदमी को पढ़ने को मिल सकता। जिसमें आम आदमी की बात होगी। लेकिन समस्या यह है कि जो सम्पादक अपना नाम और परिचय बताने में डरता हो, वह आम आदमी की बात कैसे करेगा।

शनिचरी डायरी बीते सप्ताह में तमकुहीराज तहसील क्षेत्र में हुए घटना क्रम पर आम आदमी के बीच होने वाले चर्चाओं पर आधारित है। अगर इस लेख से किसी भी व्यक्ति को व्यक्तिगत या सामाजिक स्तर पर ठेस पहुँचा हो तो मुझें उसका खेद है। अगले शनिवार को पुनः अगले अंक के साथ रूबरू होंगे।

यह भी पढ़ें :चार बच्चों की मां आभूषण और नगदी लेकर प्रेमी संग फरार