शनिचरी डायरी : गम्भीर चर्चाओं के साथ बीत गया एक और हप्ता

ईमानदारी, कार्रवाई, खुलासे और कार्यशैली की खूब हुई चर्चा ; अश्लीलता को लेकर गम्भीर दिखा शिक्षित समाज

अशोक वत्स,तमकुहीराज /कुशीनगर। बीते सप्ताह की शुरुवात पुलिस महकमें में ईमानदारी अब भी जिंदा है से शुरू हुआ। हुआ यह कि सीएम सीटी में कुशीनगर से दो इंस्पेक्टर स्थान्तरित हो कर गये। उनके वहां पहुँचने के बाद दोनों लोगों को एक एक दिन के अंतराल पर थानों की कमान मिला। सोशल मीडिया पर यह चर्चा खूब हुई कि सीएम सीटी के अधिकारियों ने कुशीनगर जिले के ईमानदार इंस्पेक्टरों की डिमांड की गई थी। यहां दो इंस्पेक्टर ईमानदार मिले जिन्हें गोरखपुर के लिए रवाना कर दिया गया। आम आदमी में इसकी खूब चर्चा हो रही और ईमानदारी के पैमाने और गणित भी बैठाये जा रहे और यह कहा जा रहा कि क्या उनके ईमानदारी और कर्मठता का जो पैमाना तय किया गया। उसमें उनके कार्यकाल के दौरान हुई गम्भीर घटनाओं, पशुतस्करी व शराब तस्करी का मापदंड शायद अलग रखा गया था।

यह भी पढ़ें :मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में 635 करोड़ रुपये की पांच विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण 

धर्मांतरण

कुशीनगर जिले में धर्मांतरण के खिलाफ हो रही कार्रवाई की चर्चा भी खूब हो रही। समाज मे बढ़ रहे महिला अपराध को लेकर पुलिस कार्रवाई की हर ओर तारीफ हो रही। और यह कहा जा रहा कि अगर पूर्व में भी इसी तरह कार्रवाई हुई होती तो इतने अल्प समय में धर्मांतरण के इतने मामले नहीं आये होते। तो कुछ लोग धर्मांतरण और लवजिहाद के घटनाओं के एकाएक बढ़ने की बात कह यह कह रहे कि अब…..सावधान रहने की जरूरत है।

वारंटी व वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी

जिले में अपराध एवं अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाकर गिरफ्तारी और कार्रवाई हो रही। इसकी चर्चा के साथ अपराध में लिप्त लोगों में दहशत होने की चर्चा करते हुए आम आदमी यह कह रहा कि थानों में क्षेत्र के टॉप 10, जिलाबदर व अन्य अपराधियों की जो सूची लगी है, काश उनके खिलाफ भी इसी तरह अभियान चलाया जाता तो इसका असर अपराध पर अंकुश लगाने में काफी हद तक सहायक होता।

दुर्घटना

वैसे तो दुर्घटनाएं बहुत हुई, लेकिन तमकुही तरया मार्ग पर कार व बाइक में जो टक्कर हुई और उसका जो सीसीटीवी फुटेज वायरल हुआ। उसे देख उसकी चर्चा करते हुए लोग यह कह रहे कि यातायात नियमों का पालन न करना, हेलमेट न पहनना कितना खतरनाक हो सकता है, उसे इससे समझा जा सकता है।

ठगी

नगर पंचायत तमकुहीराज के अंबेडकर नगर वार्ड के गरीब मुसहर महिलाओं के बीच एक ठग ने पहुँच उन्हें सरकार से सिलाई मशीन दिलाने के नाम पर पैसे व उनके आधार कार्ड की ठगी कर फरार हो गया। महिलाएं शिकायत लेकर तमकुहीराज थाने तंक पहुँची और शिकायत कर वापस चली गयी।

तमकुहीराज

थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी एक व्यक्ति तमकुहीराज पुलिस को शिकायत कर अपने नाबालिक बेटी के गायब होने की शिकायत की। पुलिस ने तत्काल गुमसुदगी दर्ज कर लिया, लेकिन नाबालिक को बालिग बता दिया। दूसरी ओर यह भी चर्चा है कि उक्त व्यक्ति ने पहली पत्नी के कहीं चले जाने पर दूसरी शादी कर ली है, घर से गायब लड़की के नाम कुछ जमीन है।

सेवरही

में एक महिला को कुछ लोगों ने बुरी तरह सड़क पर गिराकर मारापीटा, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। वीडियो वायरल कर कहा गया कि उक्त महिला ने आरोपियों के खिलाफ दुष्कर्म जैसे मामले में मुकदमा दर्ज कराया है, जिसे वापस लेने के लिए उक्त लोगों ने दबाव बनाया और जब महिला ने मना कर दिया तो उसे सड़क पर गिराकर पीटा गया।

स्थानांतरण/तैनाती

तमकुहीराज पुलिस सर्किल के तीन थानों के SHO के स्थानांतरण और तैनाती की चर्चा खूब हो रही। सेवरही SHO रहे दिग्विजय नारायण राय की चर्चा सबसे अधिक हो रही। कहा जा रहा कि अपने कार्यकाल में वह खुद का हुकूमत चलाते थे। आम आदमी उनके हटाये जाने के लिए उच्चाधिकारियों की तारीफ कर रही। नई तैनाती की चर्चा भी कम नहीं है। क्षेत्र में शांति बहाल है। लेकिन हाइवे और बिहार सीमा से लगे मुख्य मार्गों का रफ्तार कम नहीं होने की चर्चा भी आम आदमी खूब कर रहा।

श्रेय लेने की होड़ या कुछ और है राज

राजनीतिक गलियारे से एक चर्चा बाहर निकल कर आई कि फला नेता से कह कर फला व्यक्ति को पोस्टिंग कराई गई है। आम आदमी की माने तो ऐसी बाते सिर्फ अपना इंकलाब बनाने के लिए कहा जाता है। पुलिस विभाग में ट्रान्सफर और पोस्टिंग एक रूटीन प्रक्रिया है, उच्चाधिकारी क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति और सामाजिक संरचना के हिसाब से ट्रांसफर और पोस्टिंग करते रहते है। आम आदमी में इस बात की भी चर्चा है कि जब अपने पसंद के व्यक्ति की पोस्टिंग कराने की क्षमता लोगों में है, तो उन लोगों की पैरवी न सुनने वाले व्यक्ति को हटवाने में पसीना क्यों छूट जाता है।

पैसे के लिए हंगामा

तमकुहीराज के एक निजी अस्पताल से एक प्रसूता को गोरखपुर रेफर किया गया। जहां ऑपरेशन के बाद नवजात मृत हुआ। और प्रसूता आईसीयू में भर्ती हो गयी। प्रसूता के परिजन नवजात के शव को एक कार्टून में रख उक्त निजी अस्पताल में पहुँच गये। मौके पर पुलिस भी पहुँची। बात शुरू हुई तो प्रसूता के परिजन इलाज के लिए पैसे की डिमांड कर बैठे। फिर पंचायतन मामला हल हुआ।

चौकी से थाने पहुँचते ही हो गया फैसला

तमकुहीराज थाना क्षेत्र के एक युवक का सीमावर्ती बिहार प्रान्त के एक युवती से प्यार हो गया था। दोनों ने मंदिर में शादी भी कर ली थी। मामला दो सम्प्रदाय का था। जिसको लेकर दोनों के परिजन तैयार नहीं थे। समउर बाजार पुलिस चौकी पर तीन दिन पंचायत चली। मामला सोशल मीडिया में में चलते ही दोनों पक्षों को तमकुहीराज थाने पर हाजिर होने का फरमान जारी हुआ। थाने पहुँचते ही दोनों पक्ष युवक व युवती की शादी कराने पर राजी हो गये। उक्त मामला समाचार पत्रों में सुर्खियां बना।

बड़ी गंडक नहर में मिला युवती का शव

विशुनपुरा थाना क्षेत्र में बड़ी गंडक नहर में एक युवती का शव बरामद हुआ। जिसकी चर्चा आम आदमी में हो रही। लोग अपने अपने तरह तर्क कर रहे। आज के समाज में हो ऐसी रही घटनाओं पर लोग चिंता भी व्यक्त कर रहे है।

सभासद प्रतिनिधि की चर्चा

तमकुहीराज नगर पंचायत के एक सभासद प्रतिनिधि की चर्चा खूब हो रही। इस मामले में हर व्यक्ति का अपना अपना तर्क है। आम आदमी पुलिस जांच पूरी होने के बाद असलियत सबके सामने आने की उम्मीद व्यक्त कर रहा।

बहादुरपुर

बहादुरपुर का नाम आते ही लोग चौक जाते है। असल में फोरलेन पर बिहार सीमा पर बहादुरपुर पुलिस चौकी स्थित है। एक समय था कि इस पुलिस चौकी का प्रतिदिन का राजस्व लाखों रुपये था। यहां छः छः घण्टे के लिए प्राइवेट आदमी रखे जाते थे, जो वाहनों से वसूली करते थे। कई बार वीडियो, फोटो वायरल हुआ, जनप्रतिनिधियों ने शिकायत किया। लेकिन कोई असर नहीं हुआ। यहां तैनाती के लिए पुलिसकर्मी राजधानी के पंचम तल तक कि गणेश परिक्रमा किया करते थे। लेकिन समय बदल हिस्सेदारी का एक वीडियो वायरल हुआ। एडीजी जोन गोरखपुर अखिल कुमार साहब की आंख खुली और झटके में यहां की पूरी तस्वीर बदल गयी।

आम आदमी आज बहादुरपुर को लेकर कुछ अलग ही राय रख रहा। आम आदमी की माने तो मोरंग, कोयला, कबाड़ (स्क्रैप), शराब, पशु तस्करी आदि का इंट्री पुलिस चौकी के आगे बिहार में हो रहा। अब पूरी सावधानी बरती जा रही। फोरलेन पर किसी तरह की कोई वसूली नहीं होती। आम आदमी के इस बात सही साबित करने के लिए सीधा उदाहरण भी देता है। वह कहता है कि सब कुछ ठीक ठाक है तो बहादुरपुर पुलिस चौकी के आगे बिहार में बथना कुटी से बेल्थरी यानी 01 से 03 किमी. के बीच बिहार पुलिस लगभग प्रतिदिन भारी मात्रा अवैध शराब, गोवंशों व अन्य प्रतिबंधित बस्तुओं को कैसे बरामद कर रही। सुनने पर आम आदमी की यह बात कुछ हद तक सही भी लगता है।

फिलहाल बहादुरपुर पुलिस चौकी की चर्चा यूपी से बिहार तक बिहार के बिजली को चोरी छिपे जलाने को लेकर सोशल मीडिया से लेकर आम आदमी के बीच सबसे अधिक हो रही। इसको लेकर आम आदमी कानून और व्यवस्था की भी चर्चा कर यह कह रहा कि अगर आम आदमी यह गलती किया होता तो क्या हुआ होता।

खुलासा

तमकुहीराज पुलिस द्वारा महीनों पूर्व हुई चोरी/लूट के खुलासे की भी चर्चा आम आदमी के बीच खूब हो रही। लोग यह कह रहे कि पुलिस ने जिस तरह खुलासा किया है, वह उन्हें आष्चर्यचकित कर गया। *तमकुहीराज पुलिस सर्किल क्षेत्र* में बीते सप्ताह सर्किल क्षेत्र के किसी भी थाने की पुलिस ने किसी तरह को कोई ऐसे बरामदगी या कार्रवाई नहीं कि जिसकी चर्चा हो।

अतिक्रमण

डोल मेला में अतिक्रमण के चलते कोई दिक्कत न हो इस लिए तमकुहीराज नगर के मुख्य मार्ग के पटरियों पर हुए अतिक्रमण को नगर पंचायत के कर्मचारियों के साथ पुलिस ने अतिक्रमण साफ कराया। अगले दिन से फिर लोग पटरियों की ओर रुख करने लगे। नतीजन नगर में जाम की स्थिति बननी शुरू हो गयी।

डोल मेला

डोल मेला को लेकर तमकुहीराज थाने पर पीस कमेटी की बैठक हुई। SHO अमित शर्मा ने अश्लीलता के प्रदर्शन को लेकर स्पष्ट कर दिया कि यह मंजूर नहीं, लेकिन आर्केस्ट्रा के लेडीज डांसरों ने ऐसा प्रदर्शन किया। जिसकी कल्पना भी नहीं कि जा सकती।

प्रधान पति का महिला ग्राम पंचायत सदस्य से प्यार की चर्चा

तरयासुजान थाना क्षेत्र के एक गांव के प्रधान पति और उनके ही गांव के महिला ग्राम पंचायत सदस्य के प्यार की चर्चा दूर तक पहुँच गयी। आम आदमी इसकी चर्चा करते हुए महिला ग्राम पंचायत सदस्य के पति की पीड़ा और उसके बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव, समाजिक मर्यादा की चर्चा खूब कर रहे।

मलिन बस्ती में जिले के प्रभारी मंत्री का दौरा 

जिले के प्रभारी मंत्री ने तमकुहीराज स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय व मलिन बस्ती का निरीक्षण किया। सब कुछ उत्तम नही सर्वोत्तम दिखा। आम आदमी यह कह रहा यह निरीक्षण हर महीने होता तो कितना अच्छा रहता।

अधिवक्ताओं ने खोला मोर्चा

तमकुहीराज तहसील बार संघ के अधिवक्ताओं ने तहसील में व्याप्त भ्राष्टाचार का आरोप लगा न्यायिक कार्य का बहिष्कार कर रखा है। उनका कहना है कि तहसील में व्याप्त भ्राष्टाचार के कारण वादकारियों का अहित हो रहा। और जब तक इस पर अंकुश नहीं लगता वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे।

मौसम

रुक रुक कर हो रही बारिश से किसान काफी खुश हैं। फसलों को हरा भरा देख उन्हें काफी संतुष्टि मिल रही। वहीं भीषण गर्मी के बीच बारिस होने से आम आदमी काफी राहत महसूस कर रहा।

शराब तस्करी

आम आदमी बरवापट्टी, विशुनपुरा, सेवरही व तरयासुजान थाना क्षेत्र से लगे नारायणी नदी (बड़ी गंडक) के रास्ते बिहार में बड़े पैमाने पर शराब तस्करी होने की चर्चा कर रहा। बिहार में नदी के उस पार हो रही शराब बरामदगी को इससे जोड़ रहा। वहीं

अवैध शराब व गोवंशों की तस्करी

बिहार सीमा से सीधे जुड़ने वाले फोरलेन के अलावे अन्य मुख्य मार्गों जैसे तरयासुजान, अहिरौलीदान, बहादुरपुर, तमकुहीराज, डिबनी बनजरवा, रकबा, गंगुआ बाजार, समउर बाजार, पटहेरवा, बरईपट्टी, बसडीला महंथ, चौराखास, बाढू चौराहा, इंद्रा बाजार बनकटा आदि क्षेत्रों से होने की चर्चा कर रहा है।

यह शनिचरी डायरी तमकुहीराज तहसील क्षेत्र में होने वाली प्रमुख घटनाओं को लेकर आम आदमी में होने वाली चर्चाओं पर आधारित है। मेरे द्वारा इसे संकलित कर उसे एक स्वरूप दिया गया है। फिर भी इसमें लिखे गये किसी शब्द या वाक्य से किसी भी व्यक्ति या समूह को आपत्ति है, तो मैं उक्त व्यक्ति या फिर उस समूह के शिकायत के पूर्व ही व्यक्तिगत तौर पर उसके लिए खेद व्यक्त करता हूँ।

यह भी पढ़ें :मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में 635 करोड़ रुपये की पांच विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण