विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान आरम्भ ,नगर पालिका परिषद कर्वी के पास में दिलाई गई शपथ एवं निकाली गई रैली

घर के आसपास सफाई रखना सभी की जिम्मेदारी, 31 जुलाई तक चलेगा जन जागरूकता अभियान-डीएम

शिवसंपत करवरिया,चित्रकूट। जनपद में शुक्रवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हुआ। अभियान की शुरुआत को लेकर विविध कार्यक्रम हुए। जिले में नगर पालिका परिषद कर्वी के पास आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द ने संचारी रोग नियंत्रण के लिए जन समुदाय को शपथ दिलाई तथा जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द, पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अध्यक्ष जिला पंचायत अशोक जाटव, अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी चंद्र प्रकाश खरे, सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

यह भी पढ़ें :चिकित्सक दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया

फोटो कैप्शन -संचारी रोग नियंत्रण के लिए जन समुदाय को शपथ दिलाते जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द 

जिलाधिकारी ने जनपदवासियों का आह्वान किया कि सभी अपने घरों के आस-पास साफ सफाई रखें। उन्होंने कहा कि इस अभियान में सबकी सहभागिता जरूरी है तभी मोहल्ला, गाँव, नगर, जिला, साफ सुथरा रहेगा। कहा की अपने घर के आसपास सफाई रखना सभी की जिम्मेदारी है सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश पर आज इस अभियान की शुरुआत की गई है बरसात के समय तरह-तरह की बीमारियां फैलती है सभी संबंधित विभाग अपनी कार्ययोजना के अनुसार संचारी रोग नियंत्रण अभियान का सफल संचालन कराएं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान का शुभारंभ रैली निकालकर किया गया। साथ ही जागरूकता के उद्देश्य से जिले में गोष्ठी, परिचर्चा और प्रतियोगिताएं भी हुई। बताया कि विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 31 जुलाई तक चलेगा, इस दौरान वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान के दौरान बुखार, टीबी लक्षण वाले व्यक्ति के बारे में घर-घर जाकर पूछताछ की जाएगी। लक्षण मिलने पर चिह्नित कर उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा। आवश्यकता पर नि:शुल्क एंबुलेंस की सेवा भी उपलब्ध रहेगी। लक्षण मिलने वाले व्यक्ति का पूरा नाम पता और मोबाइल नंबर सहित पूरा विवरण एएनएम द्वारा ब्लॉक मुख्यालय भेजा जाएगा।उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत ही जनपद में 17 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलेगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर बीमार लोगों के बारे में जानकारी लेगी।

इस कार्यक्रम में अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद करबी लालजी यादव, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर के चौरिहा, सहायक जिला मलेरिया अधिकारी आरके सिंह, डीपीएमआर के करवरिया, डीसीपीएम विकास कुशवाहा, रोहित व्यास, जय शंकर गुप्ता, संतोष श्रीवास्तव सहित अन्य सहयोगी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहेब ने बताया कि नगर पंचायत विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना और उद्यान विभाग अभियान में सहयोगी हैं। सभी को उनकी जिम्मेदारियों से अवगत कराया जा चुका है जो संबंधित विभाग अपनी अपनी विभाग की कार्य योजना से संबंधित संचारी रोग अभियान में सहयोग करेंगे।

यह भी पढ़ें :चिकित्सक दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया