विद्यालयों में छात्र संख्या नहीं बढ़ने से विभाग परेशान,50 से कम छात्र संख्या वाले विद्यालय की स्थिति चिंताजनक

बीएसए ने प्रधानाध्यापकों से मांगा स्पष्टीकरण संतोषजनक जवाबन मिलने पर होगी कार्यवाही

आलोक कुमार उपाध्याय, जिला संवाददाता : पडरौना/कुशीनगर। स्कूल चलो अभियान समेत विभिन्न योजनाएं चलाने के बाद भी विद्यालयों में छात्र संख्या नहीं बढ़ने से विभाग परेशान है। इसको गंभीरता से लेते हुए 50 से कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापक से बीएसए ने स्पष्टीकरण मांगा है। उन्हें खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से स्पष्टीकरण देना होगा।

यह भी पढ़ें :नवागत थाना प्रभारी इत्यानंद पांडेय ने राजघाट थाने का संभाला कार्यभार

बीएसए डॉ. रामजियावन मौर्या ने बताया कि जिले में कुल 2464 परिषदीय विद्यालय संचालित होते हैं। इसमें 116 प्राथमिक और 64 जूनियर समेत कुल 180 विद्यालयों में 50 से कम छात्र संख्या है। इसमें पडरौना ब्लॉक क्षेत्र के 11 प्राथमिक व 11 जूनियर में 50 से कम छात्र संख्या है। इसी तरह विशुनपुर में जूनियर के एक, तमकुहीराज में प्राथमिक के 11 व जूनियर के सात, सुकरौली में प्राथमिक के एक, रामकोला में प्राथमिक के पांच व जूनियर के पांच, नौरंगिया में प्राथमिक के दस व जूनियर के पांच, मोतीचक में प्राथमिक के 13 व जूनियर के पांच, खड्डा में प्राथमिक व जूनियर के एक-एक, कसया में प्राथमिक के 22 व जूनियर के छह, हाटा में प्राथमिक के दस व जूनियर के छह, फाजिलनगर में प्राथमिक के 17 व जूनियर के 11, दुदही में प्राथमिक के एक व जूनियर के दो और कप्तानगंज ब्लॉक में प्राथमिक के 11 व जूनियर के तीन समेत कुल 180 विद्यालयों में छात्र संख्या 50 से कम है।

बीएसए ने बताया कि 50 से कम छात्र संख्या वाले इन सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस देकर बीईओ के माध्यम से जवाब तलब किया गया है। निर्धारित अवधि के भीतर यदि संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें :नवागत थाना प्रभारी इत्यानंद पांडेय ने राजघाट थाने का संभाला कार्यभार