वर्षा व जलस्तर में बढ़ोत्तरी के दृष्टिगत सम्बन्धित विभागों को सर्तक रहने के दिये निर्देश

बाढ़ व जलभराव की स्थिति में आमजनमानस द्वारा अपनायी जाने वाली सावधानियों इत्यादि के बारे में भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।- डीएम

अतुल त्रिपाठी, बहराइच। वर्तमान में हो रही वर्षा के दृष्टिगत जिले की नदियों के जल स्तर में बढ़ोत्तरी को देखते हुए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि क्षेत्र का भ्रमण कर स्थिति का जायज़ा लेते रहें। स्थापित की गयी बाढ़ चौकियों पर स्वच्छ पेयजल, सोलर लाईट एवं बैठने इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाय।

यह भी पढ़ें :जुलुस -ए- मुहम्मदी का ऑल इण्डिया कौमी एकता कमेटी ने खूनीपुर में किया इस्तकबाल

फोटो कैप्शन – प्रभावित लोगों को तत्काल अनुदान का वितरण

तटबन्ध क्षेत्र से सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों एवं बाढ़ खण्ड के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि बेलहा-बेहरौली एवं रेवली आदमपुर तटबन्धों की निगरानी पूरी सतर्कता के साथ करते रहें और सुदृढ़ीकरण के कार्य में लगे हुए ठेकेदारों तथा कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के मोबाइल नम्बर की सूची हर समय अपने पास रखें।

डीएम द्वारा समस्त एसडीएम को निर्देशित किया गया है कि कटान व जल भराव के कारण होने वाले आवासों एवं फसलों इत्यादि की क्षति का आंकलन समय से प्रेषित किया जाय ताकि मा. मुख्यमंत्री जी के निर्देशों का अनुपालन करते हुए प्रभावित लोगों को तत्काल अनुदान का वितरण कराया जा सके। डीएम ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया है कि बाढ़ की संभावना को देखते हुए पशुओं के चारे-पानी एवं उपचार के माकूल बन्दोबस्त रखें जाए।

डीएम द्वारा स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि संभावित बाढ़ के समय उपयोग में आने वाली दवाओं इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाय। बाढ़ व जलभराव की स्थिति में आमजनमानस द्वारा अपनायी जाने वाली सावधानियों इत्यादि के बारे में भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि लोगों को इस बात की जानकारी रहे कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है। यदि कहीं पर संक्रामक रोग फैलने की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल स्वास्थ्य टीम को भेजकर उपचार इत्यादि की कार्यवाही की जाय। डीपीआरओ को निर्देश दिये गये है कि बाढ़ जैसे स्थिति व जलभराव वाले क्षेत्रों में व्यापक साफ-सफाई, फागिंग, एन्टीलार्वा का छिड़काव कराया जाय ताकि संक्रामक रोग न फैलने को पाये।

डीएम ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के सम्पर्क मार्गों का निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार मरम्मत कार्य करा दिया जाय ताकि राहत कार्यों के संचालन में कोई बाधा न आये। डीएम ने बताया कि सम्बन्धित तहसीलों द्वारा कटान व जलभराव से प्रभावित परिवारों को शासन द्वारा अनुमन्य राहत सामग्री का वितरण किया जा रहा है।                     ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

भूकम्प से बचाव के लिए टेबल टॉप एक्सरसाईज़ 18 सितम्बर को

20 सितम्बर को केडीसी में सम्पन्न होगा मेगा मॉकड्रिल

बहराइच। अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव ने बताया कि प्राकृतिक आपदा भूकम्प तथा अग्नि से बचाव के दृष्टिगत 18 सितम्बर 2024 को पूर्वान्ह 09ः30 बजे से कलेक्ट्रेट स्थित जिला सूचना विज्ञान केन्द्र (एन.आई.सी.) में टेबल टॉप एक्सरसाईज़ तथा 20 सितम्बर 2024 को पूर्वान्ह 10ः00 बजे से केडीसी में मेगा मॉक ड्रिल आयोजित किया जाएगा।

श्री रंजन ने बताया कि एन.डी.आर.एफ. के विषय विशेषज्ञों द्वारा जिले के अधिकारियों को टेबल टॉप एक्सरसाईज व मेगा मॉक ड्रिल के दौरान आपदा से बचाव के सम्बन्ध में उपयोगी जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से अपेक्षा की है कि विभाग से सम्बन्धित कार्ययोजना व सहयोगी टीम के साथ ससमय प्रतिभाग करें।

यह भी पढ़ें :जुलुस -ए- मुहम्मदी का ऑल इण्डिया कौमी एकता कमेटी ने खूनीपुर में किया इस्तकबाल