रोटरी क्लब कुशीनगर ने किया 800 से अधिक पौधों का निःशुल्क वितरण

रोटरी क्लब कुशीनगर के इस महत्वपूर्ण कदम से न केवल पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा,बल्कि समाज में पौधारोपण की महत्ता भी बढ़ेगी। - संजीव श्रीवास्तव

अहमद हुसैन ,प्रदेश संवाददाता (उप्र ): कुशीनगर। पर्यावरण संरक्षण और हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से रोटरी क्लब कुशीनगर ने बुधवार को एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के तहत कसया स्थित गांधी चौक के पुलिस चौकी पर स्टाल लगाकर विभिन्न प्रजातियों के 800 से अधिक फलदार और छायादार पौधों का निःशुल्क वितरण किया गया।

यह भी पढ़ें :सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र को सम्मानित करेगा नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया

रोटरी क्लब के अध्यक्ष वाहिद अली ने बताया कि यह कार्यक्रम जिला उद्यान विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया।जिसमें अमरूद, सहजन, जामुन, बेल, नीम, क्रोटन, महोगनी, मल्लेश्वरी और आंवला के पौधों का वितरण किया गया।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को पौधारोपण के प्रति प्रेरित करना, और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना है।

इस अवसर पर उद्यान विभाग के फॉर्म इंचार्ज संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि रोटरी क्लब कुशीनगर के इस महत्वपूर्ण कदम से न केवल पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा,बल्कि समाज में पौधारोपण की महत्ता भी बढ़ेगी।इस प्रकार के प्रयास पर्यावरण की सुरक्षा और हरियाली की वृद्धि के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

रोटरी क्लब के सचिव अजय सिंह ने कहा,”रोटरी क्लब के द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम लगातार आयोजित किए जाते रहेंगे, ताकि समाज में पौधारोपण की संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सके और पर्यावरण को संरक्षित किया जा सके।”

उन्होंने आगे बताया कि कार्यक्रम के दौरान रोटरी के सदस्यों ने पौधों की देखभाल और संरक्षण के महत्व पर भी लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर रोटरी के अध्यक्ष वाहिद अली, सचिव अजय सिंह, उपाध्यक्ष दिनेश यादव, उपाध्यक्ष संदीप रौनियार, कोषाध्यक्ष दुर्गेश चतुर्वेदी, संयुक्त सचिव अखिलेश शर्मा, निदेशक डॉ. सुनील सिंह, निदेशक अमित श्रीवास्तव, निदेशक अंकुर तुलस्यान, सार्जेंट एट आर्म्स विजय कृष्ण द्विवेदी, पूर्व अध्यक्ष अनिल जायसवाल, महेंद्र तिवारी मोनू, डॉ. जे.के. पटेल, आनंद जायसवाल,डॉ. श्याम बिहारी जायसवाल, अमरेंद्र नारायण सिंह, राजाराम जायसवाल, कृष्णा मद्धेशिया, वरुण कुमार यादव, उमेश चंद गुप्ता, राजेश जायसवाल, अखिल सिंह और आदिल खान उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें :सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र को सम्मानित करेगा नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया