मुस्लिम युवक -हिंदू लड़की की शादी पुलिस ने रोका, ‘लव-जिहादी’ प्रेमी बशीर गिरफ्तार

प्रेमी बशीर शोहरतगढ़ का और लड़की छत्तीसगढ़ की, लड़की पुलिस संरक्षण में, कस्बे में पुलिस सतर्क

सिद्धार्थनगर। शोहरतगढ़ थाना अंर्तगत के शोहरतगढ़ कस्बा निवासी बशीर नामक युवक छत्तीसगढ़ की एक लड़की से प्यार करता था। लड़की हिंदू धर्म की थी। एक सप्ताह पूर्व लड़की बशीर के साथ भाग कर शोहरतगढ़ आ गई। दोनों कोर्ट मैरिज की तैयारी कर रहे थे, इसी दौरान खुलासा हो गया कि दोनों प्रेमी प्रेमिका अलग अलग धर्म के हैं। तत्काल इसकी शिकायत पुलिस को दी गई। पुलिस भी मामले की गंभीरता को भांप कर दोनों को अपने साथ थाने ले गई। युवती को वन स्टॉप सेंटर भेजकर आरोपी प्रेमी युवक के खिलाफ लव जिहाद की धाराओं में केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें : प्रभास के “आदिपुरुष” में इतिहास, संस्कृति भाव और भावना से खिलवाड़

इस बीच पुलिस को छानबीन में पता चला कि बशीर ने हिंदू बनकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से संपर्क कर छत्तीसगढ़ निवासी युवती को अपने प्रेम जाल में फंसा लिया। इसके बाद बड़े -बड़े सब्जबाग दिखाकर दो सप्ताह पहले उसे शोहरत गढ़ भगाकर ले आया। युवती को अपने घर पर रखकर वशीर उससे निकाह की तैयारी कर रहा था। धोखाधड़ी कर मुस्लिम युवक द्वारा हिंदू युवती को प्रेम जाल में फंसाने का मामला लोगों को पता चला तो लोग आक्रोशित हो गये। हिंदू समाज के कुछ लोगों ने इसकी शिकायत थाने पर की इसके बाद पुलिस मुकदमा दर्ज कर आरोपी को हिरासत में लेकर छानबीन में जुट गई है।

नाम बदल कर किया प्यार का नाटक

क्षेत्र के एक कस्बे के निवासी व्यक्ति ने तहरीर देकर आरोप लगाया कि कस्बे के वार्ड नं. 9 शिवनगर निवासी एक मुस्लिम युवक राहत अली उर्फ बशीर (23 वर्ष) पुत्र शाह आलम ने सोशल मीडिया पर अपना नाम बदलकर हिंदू लड़की से दोस्ती की। उसको बहला फुसलाकर कर दो सप्ताह पहले भगाकर लाया था। लड़की छत्तीसगढ़ की रहने वाली है। युवक ने उसे घर में रखा है। युवक उससे निकाह करने की तैयारी कर रहा था। इसी दौरान हिंदू समुदाय के लोगों को जानकारी हुई तो इसकी सूचना पुलिस को दे दिया। सूचना के बाद पुलिस ने बीते गुरुवार रात बशीर के घर पहुंच कर लड़की व लड़के को अपने कब्जे में ले लिया और छानबीन में जुट गई।

लड़के की मां बोली कोर्ट मैरिज की थी तैयारी

दूसरी तरफ लड़के की मां का कहना है कि दोनों में प्यार थे। लड़की बालिग़ है। छत्तीसगढ़ उसका बेटा कारोबार के सिलसिले में जाता था। इसी दौरान दोनों में प्यार हुआ और दोनों यहां आकर कोर्ट में शादी की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस आई और लड़की लड़के को अपने साथ लेकर चली गई। पुलिस ने मुकदमा दर्ज होने के बाद आरोपी लड़के को बढ़नी टैंपू स्टैंड के पास से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने ल़ड़की को अपने संरक्षण में लेकर वन स्टाप सेंटर भेज दिया।

संवेदनशील कस्बा है शोहरतगढ़

शोहरतगढ़ कस्बा सामाजिक सद्भाव के मामले में अत्यंत संवेदनशील माना जाता है। यहां दोनों समाज के कट्टरपंथी तत्वों का प्रभाव है। इसलिए छोटी सी बात पर कस्बे में तनाव की घटनाएं अक्सर देखी जाती हैं। तनाव के चलते अक्सर मारपीट व आगजनी की घटनाएं भी होती रही हैं। कस्बावासी दोषियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। शोहरतगढ़ पुलिस मामले की संवेदनशीलता के मद्देनजर हालात पर कड़ी नजर रख रही है।

लड़की को बरामद कर वन स्टाप सेंटर भेजा

मामले की सूचना मिलते ही लड़की को बरामद कर लिया। उसे वन स्टाप सेंटर भेज दिया गया और तहरीर के आधार युवक के विरुद्ध मुअसं 186/23 की धारा 295ए 363/366/420/467/468/471 भादवि. व 3/5(1) उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन अधिनियम से संबंधित मुकदमा दर्ज कर कस्बे के बढ़नी टैंपू स्टैंड के पास से गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही करते हुए न्यायालय/जेल भेज दिया गया है।
पंकज कुमार पांडेय, थानाध्यक्ष, शोहरतगढ़

यह भी पढ़ें : प्रभास के “आदिपुरुष” में इतिहास, संस्कृति भाव और भावना से खिलवाड़