मुसलाधार बारिश ने ठूठीबारी के ग्राम प्रधान के विकास के खोली पोल

मूख्य सड़क मार्ग पर दो से तीन फीट पानी सड़कों पर बहने से ग्रामीणों को आवागमन करने में हो रही परेशानी

मुकेश कुमार साहनी, ठूठीबारी /महाराजगंज। ठूठीबारी सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में दो दिन पहले से लगातार हुए तेज बारिश से कस्बा हुआ पानी-पानी। विकास के सिलसिले में हो रही है दलाली पर चार लाइन महान प्रधानों के लिए “गाँव की ज़िंदगी की मासूमियत, उस की अपनाइयत और सादगी ज़िंदगी भर अपनी तरफ़ खींचती है। इन कैफ़ियतों से हम में से बेश्तर गुज़रे होंगे और अपने दाख़िल में अपने अपने गाँव को जीते होंगे।” ये इन्तिख़ाब पढ़े और गाँव की भूली बिसरी यादों को ताज़ा कीजिए।

यह भी पढ़ें :धर्म, लोक और राष्ट्र कल्याण को समर्पित था भाईजी का जीवन: सीएम योगी

कस्बे मे मुहल्ला शांति नगर के प्राय: मुख्य सड़क पर जलजमाव होने से ग्राम प्रधान के साफ-सफाई व्यवस्था के दावों की पोल स्वत: खोल दी है। वहीं ग्रामीण इलाकों में जहां धान की फसल को फायदा पहुंच रहा है, वही दलहन की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इधर बारिश से ठूठीबारी के मरचाहवा रोड, टीचर कालोनी,आरजी बैरिया, टोला मरचाहवा आदि प्रमुख स्थानों पर जलजमाव होने पर आवागमन करने में काफी परेशानी हुई।

वहीं दो-तीन दिनों से बारिश होने से सड़कों पर दिनभर वीरानगी छायी रही। बारिश के चलते कस्बे की अधिकांश दुकानें स्वत: बंद रही। मगर कस्बे में जलजमाव होने से ग्राम प्रधान के साफ-सफाई व विकास की पोल खुल गई है। शांति नगर के मुख्य सड़क पर दो से तीन फीट नालों का गंदा पानी व बरसात का पानी का बहाव हो रहा है। इधर पड़ोसी देश नेपाल में अत्याधिक बारिश होने से चंदन नदी का जलस्तर बढ़ने लगा। ग्रामीणों को बाढ़ की आशंका जताने लगी । ग्रामीण ऊंचे स्थानों का चयन कर रहे थे।

फिलहाल बाढ़ का स्तर कम होने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। शांतिनगर मरचहवा रोड मूख्य सड़क मार्ग पर दो से तीन फीट पानी सड़कों पर बहने से ग्रामीणों को आवागमन करने में परेशानी होने लगी है। इधर मौसम विभाग से जुड़े अधिकारियों ने बताया की लगातार दो-चार दिनों तक रुक- रुक कर भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश के चलते विधूत आपूर्ति व्यवस्था पर भी खासा असर दिखने लगा है। ग्रामीण क्षेत्रों में पावर कट की समस्या उत्पन्न हो गई है,जिससे लोग परेशान है।

यह भी पढ़ें :धर्म, लोक और राष्ट्र कल्याण को समर्पित था भाईजी का जीवन: सीएम योगी