महावीरी अखाड़ा डोल मेला संबंधित पीस कमेटी की बैठक संपन्न

आगामी 18 -19 तारीख को तमकुही राज महावीरी अखाड़ा मेला की निमित्त उप जिलाधिकारी तमकुही राज की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक संपन्न,मेला में हनुमान जी की मूर्ति स्थाई रख कर की जाए पूजा, जुलूस में पीछे न घुमाया जाए- अध्यक्ष नगर पंचायत तमकुहीराज

कृष्णा यादव,तमकुही राज /कुशीनगर। तमकुही राज में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 18 -19 सितंबर 2023 को लगने वाला महावीर डोल मेला के निमित्त तमकुहीराज थाना परिसर में उप जिलाधिकारी तमकुही राज विकास चंद की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक आयोजित हुई। जिसमें उपस्थित लोगों ने अपना- अपना विचार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें :गन्ने के खेत में अर्धनग्न अवस्था में अचेत 16 वर्षीय युवती मिली

फोटो कैप्शन -

नगर पंचायत तमकुहीराज अध्यक्ष जेपी गुप्ता ने अपना विचार प्रकट करते हुए कहा कि पुराने जमाने की कुछ परंपराएं नए भारत में बदलना चाहिए। जो हनुमान जी की मूर्ति डोल मेला में पीछे घुमाई जाती है तथा लाठी लेकर भक्तगण आगे- आगे चलते हैं,वह परंपरा समाप्त की जाए तथा हनुमान जी की मूर्ति स्थाई रूप से रख कर उसकी पूजा की जाए। शेष परंपराएं जिस तरह से संचालित है उसी तरह से किया जाए।

साथ ही कुछ सुझाव आया कि लाठी लेकर गांव- गांव से जो भक्त आते हैं, उस परंपरा को भी बंद किया जाए। जो लोग भी इस मेले में शिरकत करें वह बिना लाठी भाला बिना अस्त्र-शास्त्र के ही जुलूस में सम्मिलित हो। इस तरह की सुझाव पीस कमेटी के बैठक में आया। प्रशासनिक तौर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी जितेंद्र सिंह कलरा ने कहा कि मेला में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए बहुत तेज गति से ध्वनि विस्तारण यंत्र का प्रयोग ना किया जाए जो भी डोल मेला में संगीत नृत्य पेश किए जाएं। वह संस्कृतिक दृष्टिकोण से धार्मिक गाने ही बजने चाहिए तथा नृत्य का अर्धनग्न प्रदर्शन कदापि नहीं होना चाहिए। पीस कमेटी को संबोधित करते हुए उप जिलाधिकारी ने कहा कि मेले में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना हो। मेला सकुशल संपन्न हो इसके लिए सभी लोग अपने-अपनी जिम्मेदारियां को समझे उसके अनुरूप कार्य करें।

इस अवसर पर तहसीलदार तमकुहीराज,थाना अध्यक्ष तमकुही राज, नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी,अध्यक्ष व सभासद एवं डोल मेले से संबंधित सभी अखाडो के अध्यक्ष तथा तमकुही राज के सम्मानित व्यापारी युवा वर्ग के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें :गन्ने के खेत में अर्धनग्न अवस्था में अचेत 16 वर्षीय युवती मिली