भारत से सौ रुपये का भी सामान ले जा रहे हैं नेपाल तो अदा करना होगा टैक्स

नेपाल सरकार की ओर से जारी की गई टैक्स वसूलने की सूचना, व्यवसाई व सीमा क्षेत्र के नागरिक गुस्सा

संतोष शुक्ला, भारत-नेपाल सीमा।अब भारत से ₹100 की खरीदारी करके नेपाल में प्रवेश करने वालों को उसका टैक्स अदा करना होगा। इस मामले में नेपाल सरकार की ओर से सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। सूचना पत्र सार्वजनिक करते हुए नेपाल सरकार की ओर से सिर्फ छात्रों को एक लैपटॉप लाने की छूट प्रदान की गई है। ऐसे में नई व्यवस्था के तहत आप ₹100 का सामान लेकर नेपाल जाने वाले लोगों को चेकपोस्ट पर टैक्स अदा करके ही आगे बढ़ना होगा।

यह भी पढ़ें : …तो बीमारी के आगे जिंदगी की जंग हार गया बोतल डॉन

नेपाल सरकार द्वारा जारी की गई सूचना अनुसार अब भारतीय सीमांत बाजारो से लाये गये सौ रुपए के भी माल/सामान से टैक्स की वसूली की जाएगी। नेपाल सरकार द्वारा प्रकाशित राज्य सूचना के अनुसार, नेपाल सरकार भन्सार (कानून) 2064 की दफा नौ की उप दफा तीन के अधिकार का प्रयोग कर आने जाने वाले यात्रियो से निजी प्रयोग के लिए लाये गये माल/सामान पर नेपाल के राजपत्र के भाग पांच की दफा पांच मे दी गई व्यवस्था के अनुसार टैक्स लेने की व्यवस्था है।

नेपाल सरकार द्वारा जारी टैक्स वसूली का पत्र 👇

सीमा नाका से आने- जाने वाले यात्रियों से सौ रुपए के सामान पर कष्टम अधीक्षक अपने विवेक से विचार कर छूट दे सकते है, साथ ही भारत पढ़ाई के लिए आने जाने वाले नेपाली छात्रो को एक अदद लैपटॉप लाने और ले जाने की ही छूट दी गई है।
राजपत्र अनुसार सौ रुपए से अधिक की सामाग्री पर नियनुसार शुल्क अदा करने के बाद ही नागरिक कस्टम क्षेत्र से आगे जा सकेंगे। शुल्क न जमा करने पर अवैध रूप से भारत की ओर से सामान ले जाते हुए पकड़े जाने पर वैधानिक कार्रवाई करते हुए जुर्माना अदा करना होगा।
नेपाल सरकार की ओर से जारी की गई इस नई सूचना के तहत प्रतिदिन भारतीय क्षेत्र में आकर सब्जी व अन्य खाने पीने की वस्तुओं की खरीदारी करने वालों की मुसीबत बढ़ गई है। इस नई व्यवस्था से सीमा क्षेत्र के व्यवसायी तो गुस्सा है ही सीमावर्ती नागरिकों को भी आदेश रास नहीं आ रहा है।
यह भी पढ़ें : …तो बीमारी के आगे जिंदगी की जंग हार गया बोतल डॉन