बालिका सशक्तिकरण अभियान कार्यशाला 2023 का उद्घाटन

विभिन्न प्राथमिक विद्यालय के 10-12 आयुवर्ग के 120 ग्रामीण बालिकाएं लें रही हैं भाग,रूढ़ीवादी अवधारणाओं को दूर करने और बालिकाओं को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का प्रयास

अजय कुमार,भागलपुर। जनपद भागलपुर एनटीपीसी कहलगाँव द्वारा 120 ग्रामीण बालिकाओं को सशक्त बनाने एवं उनकी प्रतिभा को निखारने हेतु बालिका सशक्तिकरण अभियान कार्यशाला 2023 का उद्घाटन किया।भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी बालिकाओं के उत्थान में अग्रणी रही है और हमेशा से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सहायता प्रदान करती रही है।

यह भी पढ़े :20 हजार लीटर शराब पर चला बुल्डोजर

इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए एनटीपीसी कहलगाँव ने 05 जून 2023 को आस-पास के क्षेत्रों की बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए बालिका सशक्तिकरण अभियान प्रारंम्भ किया है। चार सप्ताह तक चलने वाली इस आवासीय कार्यशाला में परियोजना प्रभावित विभिन्न प्राथमिक विद्यालय के 10-12 आयुवर्ग के 120 ग्रामीण बालिकाएं हिस्सा ले रही हैं ।इस अभियान का मुख्य उदेश्य एनटीपीसी परियोजनाओं के आस-पास के रहने वाली सुविधा विहिन बालिकाओं को हर संभव तरीके से शिक्षित और सशक्त बनाना है।

इस कार्यशाला में योग, ड्राईंग-पेन्टिग, नृत्य एवं संगीत, खेलकूद, आत्मरक्षा के लिए ताइक्वाडो, एवं अकादमिक अध्यापन गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान एवं कम्प्यूटर शिक्षा का प्रशिक्षण कुशल शिक्षिकाओं द्वारा दिया जाएगा ।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में नारायण प्रकाश शाहर, परियोजना प्रमुख (कहलगाँव) ने कहा कि एनटीपीसी परियोजना के आसपास गांव की बालिकाओं के उत्थान के प्रयासों के तहत बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हें बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं आत्मरक्षा हेतु जागरुक कर रहा है। इस पहल के माध्यम से एनटीपीसी ने खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़ीवादी अवधारणाओं को दूर करने और बालिकाओं को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करेगी। बालिका सशक्तिकरण अभियान 05 जून से शुरू होकर 30 जून 2023 तक परियोजना के आवासीय परिसर में स्थित ईटी हॉस्टल में चलेगा।

यह भी पढ़े :20 हजार लीटर शराब पर चला बुल्डोजर
यह भी पढ़े : Sad Shayari in Hindi