नगर पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गंदगी का अंबार

तमकुही राज यशोधरा नगर स्थित,सफाई कर्मी सहित सफाई कर्मी बेलगाम

कृष्णा यादव,तमकुही राज /कुशीनगर। नगर पंचायत तमकुही राज की मुख्य बाजार सड़कों पर सफाई कर्मियों का ध्यान ज्यादा है। परंतु नगर पंचायत के वार्ड की स्थिति बदहाल होती जा रही है। स्वच्छता अभियान के तरफ सफाई कर्मियों का ध्यान नहीं देने के कारण सड़क के किनारे तथा नगर पंचायत के यशोधरा नगर में जच्चा -बच्चा केंद्र के चारों तरफ खर पतवार उगने के कारण गंदगियां विद्वान हैं।

यह भी पढ़ें :महावीरी डोल मेला अखाड़ा का आयोजन के लिए बैठक आयोजित

सड़कों के उपर खरपतवारो के कारण विषैले सर्प को घुमने की जगह विद्यमान है। जच्चा-बच्चा केंद्र के आस-पास विषैले सर्प को देखकर लोगों में भय और दहशत व्याप्त है। नगर पंचायत तमकुही राज के जिम्मेदार भी जनसमस्याओं के तरफ अनभिज्ञ दिखाई दे रहे हैं।जिससे भारत सरकार की स्वच्छता अभियान को नगर पंचायत के सफाई कर्मी पलीता लगाते देखे जा रहे हैं। विडंबना यह है कि यशोदा नगर में स्थित जच्चा-बच्चा केंद्र पर एन एम तथा ऐ एन एम कि कोई स्थाई पोस्टिंग नहीं है। यह केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तरया सुजान के अंतर्गत संचालित हो रहा है।

इस सेंटर पर स्वास्थ्य विभाग का कोई कर्मचारी रहने को तैयार नहीं है जिससे सेंटर की स्थिति बद से बत्तर होती जा रही है वही अस्पताल के प्रांगण में तथा कथित व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण कर सामान भी रखे जा रहे हैं। यहां धात्री गर्भवती महिलाओं की संमुचित इलाज की कोई व्यवस्था नहीं है। सेंटर पर पोलियो का टीका भी समय से नहीं लगाया जाता है।

इस तरह की आम सिखाएं लोगों द्वारा बताई जा रही है। कुछ महिलाओं द्वारा बताया गया कि यहां स्थाई रूप से ए एन एम के नहीं रहने के कारण बच्चों को पोलियो का टीका करण सहित गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकरण कराने में भारी असुविधा प्रदान हो रही है। इन जल्वन्त समस्याओं पर क्षेत्र के लोगों द्वारा जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुशीनगर का ध्यान आकृष्ट करते हुए त्वरित समस्याओं के निदान की मांग की गई है व स्थाई रूप से ए एन एम की नियुक्ति करने का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें :महावीरी डोल मेला अखाड़ा का आयोजन के लिए बैठक आयोजित