तूरैहा समाज कल्याण समिति जिला इकाई कुशीनगर के द्वारा किया गया धरना प्रदर्शन

अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जिलाध्यक्ष के अध्यक्षता में धरना प्रदर्शन आयोजित

मनीष ठकुराई, क्राइम रिपोर्टर : तमकुहीराज/कुशीनगर।  कुशीनगर जनपद के तमकुहीराज तहसील परिसर में शनिवार को माहौल तब उत्पन्न हो गया ,जब काफी संख्या में महिला पुरुष नौजवान ,वृद्ध आदि हाथों में तख्तियां लिए हुए और सरकार विरोधी नारा लगाते हुए ,तहसील परिसर में एकत्रित होकर धरना प्रदर्शन करने लगे।

यह भी पढ़े : घर -घर जाकर भारतीय जनता पार्टी के समर्थन में अवध क्षेत्र महिला मोर्चा क्षेत्रीय मंत्री नें किया जनसम्पर्क

प्रदर्शनकारीर्यों का कहना था हम तुरैहा जाति के लोग अनुसूचित जाति /जनजाति में आते हैं। लेकिन इस सरकार की गलत मनसा के वजह से हमें अनुसूचित जाति से बाहर निकाला जा रहा है । आज जब हम अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र बनवाने तहसीलदार के यहां आते हैं ,तो तहसीलदार हमें अपशब्द बोलते हुए धक्के मार के तहसील से बाहर करवा देते हैं और कहते हैं कि तूरैहा जाति सामान्य वर्ग में आते हैं ,इनका अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र नहीं बन सकता है ।

जबकि अन्य जिलों में इसके पहले तुरैहा समाज को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है।

इन्हीं सभी मुद्दों को लेकर तुरैहा समाज कल्याण सीमित के कुशीनगर जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार साह तथा जिलापाध्यक्ष कुमरेश तुरैहा के नेतृत्व में कम से कम सैकड़ो की संख्या में पूरा समाज के लोग तहसील परिसर में एकत्रित हुए , प्रदर्शनकारीर्यों से ज्ञापन लेने के लिए स्वयं तहसीलदार तमकुहीराज चंदन शर्मा प्रदर्शनकारियों के बीच में आए हैं ,लेकिन प्रदर्शनकारीर्यो ने उन्हें ज्ञापन देने से साफ इंकार कर दिया और जिलाधिकारी को ज्ञापन देने के जीद पर अड़े रहे ।

इस बात की सूचना जैसे ही जिलाधिकारी कुशीनगर को मिली तो वह धरना स्थल तहसील परिसर में पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से ज्ञापन लिया और उचित कार्यवाही का आश्वासन देकर धरना को शांतिपूर्ण तरीके से समाप्त कराया ।

इस संबंध में प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे हैं तुरैहासमाज के जिलाध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया गया कि जिलाधिकारी के कार्यशैली से हम लोग काफी संतुष्ट और उम्मीद करते हैं कि शायद मेरे समाज का कल्याण होगा और हमें अनुसूचित जाति की प्रमाण पत्र मिलेंगे ।धर्मेंद्र कुमार शाह तूरैहा कुशीनगर के जिलाध्यक्ष हैं।

यह भी पढ़े : घर -घर जाकर भारतीय जनता पार्टी के समर्थन में अवध क्षेत्र महिला मोर्चा क्षेत्रीय मंत्री नें किया जनसम्पर्क