कुशीनगर : बांसी मेले की जमीन पर स्टेडियम और आरआरसी सेंटर निर्माण को लेकर विरोध

गांव के लोगों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया और डीएम के नाम ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की।

अभिमन्यु शर्मा, जिला प्रभारी :पडरौना /कुशीनगर। तहसील के सिंघापट्टी में अनियमितता सामने आई है। आरोप है कि ग्राम प्रधान और सचिव की सांठगांठ से सीलिंग की जमीन मेंं मिनी स्टेडियम और आरआरसी सेंटर का निर्माण करा दिया गया है। मामले की जानकारी होने पर डीएम ने तत्काल निर्माण कार्य रोकने के लिए एसडीएम सदर को निर्देश दिया। वहीं, आरआरसी सेंटर का निर्माण भी सीलिंग की जमीन पर कराया गया है। बृहस्पतिवार को गांव के लोगों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया और डीएम के नाम ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की।

यह भी पढ़ें :नवलपरासी औद्योगिक व्यापार मेला का धूम धाम से किया गया उद्घाटन

विशुनपुरा ब्लॉक के सिंघापट्टी गांव के ग्रामप्रधान और सचिव ने आपसी सांठ-गांठ से सीलिंग के जमीन में मिनी स्टेडियम और आरआरसी सेंटर (कूड़ाघर) का निर्माण करा दिया गया है। इस बात को लेकर गांव के हल्का लेखपाल और ग्रामप्रधान में ठन गई। लेखपाल मिनी स्टेडियम और आरआरसी सेंटर प्रस्तावित जमीन में बनाने के लिए कह रहे थे जबकि ग्राम प्रधान ने ग्रामसभा के जमीन में शिलान्यास कराने के बाद दोनों प्रोजेक्ट के लिए चिह्नित जमीन में फेर बदल करते हुए बांसी मेला क्षेत्र की सीलिंग की जमीन में निर्माण शुरू करा दिया। इस बात को लेकर गांव के लोगों ने भी इसका विरोध शुरू कर दिया और निर्माण कार्य रुकवा दिया।

ग्रामप्रधान ने धीरे धीरे इस प्राेजेक्ट पर काम जारी रखा। इस मामले को लेकर गांव वाले दोबारा डीएम से मिले और मामले से अवगत कराया। जानकारी होने पर डीएम ने एसडीएम सदर को निर्माण कार्य रोकने के लिए और जांच करने का निर्देश दिया। इसी दौरान गांव के हल्का लेखपाल का किसी अन्य गांव में तैनाती कर दी गई।

बृहस्पतिवार को गांव के निवासियों का एक समूह कलेक्ट्रेट पहुंच कर प्रदर्शन किया और डीएम के नाम संबोधित ज्ञापन भी सौंपा। प्रदर्शन कर रहे गांव के निवासियों ने आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान ने निर्माण कार्य में धांधली किया है और मेला क्षेत्र के जमीन में मिनी स्टेडियम और आरआरसी सेंटर बनवा दिया है। इससे यहां लगने वाला पौराणिक बांसी का मेला क्षेत्र प्रभावित हो गया है। गांववालों ने यह भी आरोप लगाया है कि हल्का लेखपाल ने गलत काम करने का विरोध किया इसलिए ग्रामप्रधान ने मिली भगत करके उनका ट्रांसफर करवा दिया है।

एसडीएम सदर ने कहा –

ग्राम प्रधान को कहा गया कि जो भी विकास कार्य हो रहे हैं, उनको प्रस्तावित जमीन में ही कराए जाएं। यदि आरआरसी सेंटर सीलिंग की जमीन में बनाया गया है तो जांच कर इस पर कार्रवाई की जाएगी। -व्यास नारायण उमराव, एसडीएम सदर

यह भी पढ़ें :नवलपरासी औद्योगिक व्यापार मेला का धूम धाम से किया गया उद्घाटन