एम्स थाने में बने ई -मालखाना का डीआईजी ने किया शुभारंभ

पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए किया गया पौधारोपणपर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए किया गया पौधारोपणपर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए किया गया पौधारोपण

अभिषेक कुमार सिंह,जिला प्रभारी : गोरखपुर। थाना एम्स के ई-मालखाना का शुभारम्भ आनन्द कुलकर्णी (आई०पी०एस०) पुलिस उपमहानिरीक्षक, गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर के द्वारा किया गया। इस अवसर पर एसएसपी डॉक्टर गौरव ग्रोवर एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई क्षेत्राधिकारी कैंट अंशिका वर्मा एम्स थाना प्रभारी संजय सिंह समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें :विदेशी दबंगई और भारतीय राजनीतिक साजिशों के भेंट चढ़ रहा है राधा कुमारी इंटर कॉलेज का खेल मैदान

फोटो कैप्शन – पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए किया गया पौधारोपण

• ई-मालखाना से मालखाना से सम्बन्धित निम्नांकित कार्य सुचारु रुप से सम्पादित हो सकेगा।

• ई-मालखाना ऐप एवं वेबसाइड के माध्यम से मालखाना से सम्बन्धित सभी प्रविष्टिया जैसे माल मुकदमाती, माल लावारिस, माल लादावा, माल कुर्की एवं एम०वी० एक्ट के तहत सीज किये गये वाहन का विवरण देखा जा सकता है।

इस साफ्टवेयर से थानामालखाना के सभी माल को एक विष्ट QR-Code एवं Id Number प्रदान किया जाता है, जिसको स्कैन करने पर माल का सम्पूर्ण विवरण जैसे मु०अ०सं०, धारा, दाखिलकर्ता का नाम, माल का विवरण, माल के रखे जाने का रैक क्रमांक, माल निस्तारण की स्थिति, वर्तमान स्थिति, माल का Location (सदर मालखाना, एफ०एस०एल०, कोर्ट, थाना मालखाना) आदि देखा जा सकता है।

• ई-मालखाना ऐप के माध्यम से समस्त मालों को एकत्रित कर क्रमवद्ध तरीके से QR-Code के माध्यम से व्यवस्थित किया गया है।

• वेबसाइड के माध्यम से सभी Office (C.O/SP/SSP/DIG) का Login बनाया गया है जिसके माध्यम से वह मात्र एक Single Click से अपने क्षेत्र/जनपद/परिक्षेत्र के मालखाने की पूर्ण स्थिति की मानिटरिंग आसानी से किया जा सकेगा।

• ई-मालखाना ऐप / वेबसाइड से थानें पर नियुक्त हेड मोहर्रिर मालखाना को मालखाना का चार्जभार आदान प्रदान करने में सहूलियत रहेगी।

• Single Click, User Friendly Interface के माध्यम से माल को व्यवस्थित एवं सुरक्षित करने मदद होगी। मालखाना में रखे माल से सम्बन्धित समस्यायें जैसे माल का खो जाना, कोर्ट में माल को प्रस्तुत करते समय अद्यतन स्थिति ज्ञात न होने के कारण माल का समय से कोर्ट में प्रस्तुत नहीं हो पाने जैसी समस्याओं का निवारण होगा।

यह भी पढ़ें :विदेशी दबंगई और भारतीय राजनीतिक साजिशों के भेंट चढ़ रहा है राधा कुमारी इंटर कॉलेज का खेल मैदान