मोहम्मद साहब के 12वीं जन्म दिवस पर निकला जुलूस-ए- मोहम्मदी

ईद-मिलाद- उन-नवी का दिन पैगंबर मोहम्मद साहब को समर्पित है जो उनकी शिक्षाओं को याद दिलाता है, इस्लाम धर्म को मानने वालों के लिए यह महत्वपूर्ण पर्व है, तमकुही राज नगर पंचायत की मुख्य सड़को पर आकर्षण का केंद्र रहा इस पर्व का जुलूस

कृष्णा यादव,तमकुहीराज/कुशीनगर। मिलाद- उन-नवी-पर्व इस्लामी पर्व के तीसरे महीने रवी-उल-अव्वल के 11वें और 12वें दिन मनाया जाता है। यह दिन पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन दिवस की याद में मनाया जाता है। यह त्यौहार यूनाइटेड किंगडम श्रीलंका पाकिस्तान बांग्लादेश रूस भारत और जर्मनी सहित कई देशों में व्यापक रूप से मनाया जाता है। ईद- ए-मिलाद–उन-नवी पैगंबर मोहम्मद साहबकी जयन्ती के उपलक्ष्य मे मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें :रहस्यमय परिस्थितियों में फंदे से लटका मिला किशोरी का शव

28 सितंबर को कुशीनगर जनपद के तमकुहीराज मे बड़े धूमधाम से मनाया गया।ग्रामीण अंचल से कोईन्दी बरियारपुर के लक्ष्मीपुर,भरपटिया,गाजीपुर,हरिहरपुर,धुसीटोला,तमकुही,भटवलिया,कोईन्दी गोसाइपट्टी,बिशुनपुरा,बगही,लबनिया,भरपटिया आदि विभिन्न गांव से निकल कर रविअव्वल के दिनभारी जनशैलाब के रूप मे सरकार की आमद,-मरहबा,हुजूर की आमद-मरहबा नारे के साथ बाजार के मुख्य सड़कों पर निकल गया। जिसमें तिरंगा झंडा सहित हजूर की आन-बान-शान मे इस्लामी झण्डे लहरायें गए।

जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तथा शांत व्यवस्था के उप जिलाधिकारी तमकुहीराज विकास चंद्र, पुलिस क्षेत्राधिकारी जितेंद्र सिंह कलरा, थानाध्यक्ष नीरज कुमार राय,चौकी प्रभारी तमकुही राज बीके गुप्ता सहित भारी पुलिस फोर्स मौजूद रही। त्यौहार सकुशल संपन्न हुआ।

रात में अवैध बालू खनन करने गए मजदूर की घर के पास मिली लाश

मजदूर की मौत के बाद घर के पास फेंक कर भागे साथी घर वालों का हत्या का आरोप,दो लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस कर रही पूछताछ

पडरौना। गंडक नदी में रात को अवैध बालू का खनन करने गए मजदूर की लाश घर के पास बुधवार को सुबह मिलने से सनसनी फैल गई। साथ में गए गांव के अन्य मजदूर घर से गायब हैं। घरवालों ने हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। दो लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।

कसया थाना क्षेत्र के परसौना बुजुर्ग निवासी 48 वर्षीय मुन्ना निषाद गांव के पांच लोगों के साथ मंगलवार की रात महुआडीह के पास गंडक नदी में अवैध तरीके से बालू निकालने गया था। सुबह घर के पास इसकी लाश देखकर लोगों ने शोर मचाया तो गांववालों की भीड़ जुट गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। साथ में रात को गए मजदूरों के घर पुलिस पहुंची, लेकिन कोई घर पर नहीं मिला।

चर्चा है कि गांव का एक शख्स रात को पुलिस और खनन विभाग की मिलीभगत से बालू का अवैध खनन कराता है। वह भी घर छोड़कर फरार है। मजदूर के घरवालों का कहना है कि बालू निकालते समय अड़ार टूट गया और मुन्ना की उसमे दबकर मौत हो गई। लेकिन घर वाले इस बात को नहीं मान रहे हैं और हत्या कर लाश लाकर घर के पास फेंकने का आरोप लगा रहे हैं।

मुन्ना की पत्नी दुर्गावती का कहना है कि अगर बालू में दबने से पति की मौत हुई होती तो साथ के लोग चोरी से लाश फेंककर क्यों भाग जाते। इस बाबत कसया के इंस्पेक्टर डॉ. आशुतोष तिवारी ने बताया कि दो लोगों को हिरासत में रखकर पूछताछ की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हर्ट अटैक से मौत होने की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें :रहस्यमय परिस्थितियों में फंदे से लटका मिला किशोरी का शव