अन्नपूर्णा मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल पूर्वान्चल वासियों एवं गोरखपुर वासियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक नयी सौगात – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

प्रत्येक अस्पताल स्वास्थ्य के उत्तम केन्द्र के साथ लोंगो के विश्वास और रोजगार का भी बड़ा केन्द्र होता है। अस्पताल के निर्माण से स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन होता है। - सीएम योगी आदित्यनाथ

दिनेश चन्द्र मिश्र, मंडल प्रभारी : गोरखपुर  /उप्र। उत्तर प्रदेश केे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में शुक्रवार को अन्नपूर्णा हॉस्पिटल का लोकार्पण किया और कहा कि यह अन्नपूर्णा मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल पूर्वान्चल वासियों एवं गोरखपुर वासियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक नयी सौगात है।

यह भी पढ़ें :चिकित्सा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और व्यवहार पक्ष दोनों का उत्कृष्ट होना जरूरी -मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री गोरखपुर में सिविल लांइस रोड स्थित अन्नपूर्णा हॉस्पिटल का लोकार्पण करने के बाद कहा कि एक सभ्य एवं सुसज्जित समाज के लिए अच्छी शिक्षा जितनी महत्वपूर्ण है उतना ही उत्तम आरोग्य महत्वपूर्ण है। उन्होंने बढ़ती हुई आबादी, व्यस्त दिनचर्या एवं जलवायु परिवर्तन के कारण आज तमाम प्रकार के रोगो ने जन्म ले लिया है जिसके ईलाज के लिए अस्पताल जरूरी है।

उन्होंने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य व अस्पताल के लिए सरकारी प्रयास के अलावा निजी संस्थानो एवं चैरिटी संस्थानो को भी प्रयास करना होगा। यदि सभी मिलकर इस दिशा में कार्य करेगंे तो परिणाम भी अच्छे आयेगे। उन्होंने कहा कि सरकार के अलावा निजी एवं परमार्थ संस्थाओ ने भी शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए अपना सहयोग सदैव प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि इन संस्थानो ने शिक्षा के अलावा लाखों लोंगो को रोजगार भी उपलब्ध कराया है। यह अस्पताल भी कम से कम 500 लोंगो को रोजगार उपलब्ध करायेगा। इससे 500 परिवार की आजीविका चलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसको एक अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले। गरीबों के स्वास्थ्य को अच्छा करने के लिए प्रधानमंत्री ने कई योजनाएं चलाई है। आयुष्मान योजना के तहत 2019 से लाखों लोगो ने उत्तम चिकित्सा सेवा का लाभ लिया है। करोड़ो लोग इस सुविधा से लाभान्वित हुए है।

योगी ने कहा कि आज से कुछ वर्ष पूर्व पूर्वी उ0प्र0 में केवल एक मेडिकल कालेज, बीआरडी मेडिकल कालेज था जो रूग्ण अवस्था में था मगर आज गोरखपुर में यह बीआरडी मेडिकल कालेज उच्च चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहा है। आज गोरखपुर में एम्स भी है जो बेहतरीन चिकित्सा सेवा उपलब्ध करा रहा है।

उन्होंने कहा कि पूर्वान्चल में देवरिया, सिद्धार्थनगर, बस्ती में भी मेडिकल कालेज प्रारम्भ हो चुके है। महराजगंज और कुशीनगर में भी मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अस्पताल स्वास्थ्य के उत्तम केन्द्र के साथ लोंगो के विश्वास और रोजगार का भी बड़ा केन्द्र होता है। अस्पताल के निर्माण से स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन होता है। यह मेडिकल, पैरामेडिकल तथा नर्सिग में अपना कैरियर बनाने वाले छात्रों तथा बालिकाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराता है। इससे उनके मन में समाज एवं व्यवस्था के प्रति विश्वास भी पैदा होता है।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर को एक नये चिकित्सा केन्द्र के रूप में यह अस्पताल प्राप्त हुआ है। इसमें नये नये युवा डाक्टर भी जुडेंगे, जो देश एवं दुनिया में वर्तमान में प्राप्त नई आधुनिक चिकित्सा की सुविधा जनपद वासियों को उपलब्ध करायेंगे। यहां अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण लगाये गये है तथा उनके संचालन के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की भी व्यवस्था प्रबंधन ने किया है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल का निर्माण यह बताता है कि यदि करने की इच्छा हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में वर्ष 2000 से पहले इतनी बड़ी आबादी के लिए कोई आईसीयू नही था। आज गोरखपुर में एम्स, बीआरडी मेडिकल कालेज जैसे अत्याधुनिक चिकित्सा के केन्द्र है जो सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि आज देश व प्रदेश में इस क्षेत्र में एक नई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा समाज को विकास की ऊंचाईयों की ओर ले जाती है। इसलिए एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को हम सबको आगे बढ़ाते रहना है। इसी अच्छी प्रतिस्पर्धा के कारण आज उ0प्र0 एवं गोरखपुर विकास के पथ पर अग्रसर है। देश और दुनिया में इसकी छवि में बदलाव आया है। इस बदलाव और नजरिए को आगे बढ़ाने के लिए हम सबको आगे भी लगातार कार्य करना होगा।

इस अवसर पर विधायक विपिन सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, कालीबाडी के महंत रविन्द्र दास सहित वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें :चिकित्सा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और व्यवहार पक्ष दोनों का उत्कृष्ट होना जरूरी -मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ