अंतर्राष्ट्रीय न्यास स्वरांजलि सेवा संस्थान द्वारा 124 वीं नारायणी गंडकी महा आरती कार्यक्रम का आयोजन

शहद, मशरूम और साबुन का निर्माण करके हम स्थानीय लोगों को रोजगार देने की कोशिश कर रहे हैं-सत्येंद्र सिंह एवम् सुमन देवी

दुर्गा प्रसाद गुप्त,जिला प्रभारी : महराजगंज। वाल्मीकिनगर -भारत नेपाल सीमा पर अवस्थित बेलवा घाट परिसर में मार्गशीर्ष पूर्णिमा के अवसर पर 124 वीं नारायणी गंडकी महाआरती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय न्यास स्वरांजलि सेवा संस्थान द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि समाजसेवी होमलाल प्रसाद, संस्थान के एम.डी संगीत आनंद, राष्ट्रीय अध्यक्षा अंजू देवी, धर्मजीत सिंह ,कोषाध्यक्ष शिवचंद्र शर्मा, विशिष्ट अतिथि यूट्यूबर लक्ष्मी थारू, नायिका कुमारी संगीता,गायक नंदकुमार महतो, सत्येंद्र सिंह एवं सुमन देवी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया।

यह भी पढ़ें :वीर बाल दिवस पर महानगर में निकली नमन यात्रा जनमानस के लिए श्रद्धा व आकर्षण का केंद्र

तत्पश्चात कोरोना के बढ़ते नए वैरिएंट को कम करने हेतु आचार्य पंडित अनिरुद्ध द्विवेदी एवं पंडित रामेश्वर तिवारी ने समवेत स्वर में विभिन्न वैदिक मंत्रों का पाठ किया। कोरोना के नए वेरिएंट जे एन वन के खात्मे की कामना की गई। संगीत आनंद ने कहा कि इससे डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। संस्थान की राष्ट्रीय अध्यक्षा अंजू देवी ने बताया कि सीसी जागरूकता के निमित्त यह महा आरती की जाती है ।

थरुहट के समाजसेवी होमलाल प्रसाद ने कहा कि बेलवा घाट परिसर में आयोजित यह महा आरती सर्वधर्म समभाव की भावना से ओतप्रोत है। अंजु देवी ने कहा कि नवोदित कलाकारों के लिए यह मंच एक बड़ा प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से कलाकार स्वावलंबी हो रहे हैं। संस्था के प्रयासों से वर्ष 2014 में पहली बार वाल्मीकि महोत्सव का आयोजन वाल्मीकिनगर में किया गया था।

जिला प्रशासन पश्चिम चंपारण द्वारा जल्द ही वाल्मीकि महोत्सव और नंदनगढ़ महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, यह खबर सुनकर स्थानीय कलाकारों में हर्ष व्याप्त हो गया है।क्योंकि नवोदित प्रतिभाशाली कलाकारों को भी फिर से अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। संस्थान के कोषाध्यक्ष शिवचंद्र शर्मा ने कहा कि ताम्रभद्र ,सोनभद्र और नारायणी नदी यहां तीन नदियों का संगम है। पूर्णिमा के दिन इस महा आरती में भाग लेना परम सौभाग्य की बात है।

रुद्र नेचुरल हनी एवं शॉप उद्योग के निर्माता सत्येंद्र सिंह एवम् सुमन देवी ने कहा कि शहद, मशरूम और साबुन का निर्माण करके हम स्थानीय लोगों को रोजगार देने की कोशिश कर रहे हैं । स्वरांजलि सेवा संस्थान द्वारा भी मेरे उत्पादों का प्रमोशन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में नायिका कुमारी संगीता, गायिका मधु देवी, थरुहट के गायक नंदकुमार महतो , गायिका हिरवंती देवी , चंद्रभान कुमार ,अर्पिता कुमारी, रूद्रप्रताप सिंह ,सीता देवी, तूफानी ठाकुर, अर्पिता सिंह, एवम् सरस्वती देवी समेत बोट सफारी कर्मियों की भूमिका सराहनीय रही। मंच संचालन संगीत आनंद ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन होम लाल प्रसाद ने किया। शांति मंत्र के साथ कार्यक्रम को विराम दिया गया।

यह भी पढ़ें :वीर बाल दिवस पर महानगर में निकली नमन यात्रा जनमानस के लिए श्रद्धा व आकर्षण का केंद्र