भीषण गर्मी हीट वेव को देखते हुए डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किए निर्देश

जोनल अपर पुलिस महानिदेशक,पुलिस आयुक्त, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक,पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,पुलिस अधीक्षक प्रमारी जनपद को दिए निर्देश

छेदीलाल गुप्ता, संवाददाता : लखनऊ,उप्र।बढ़ती गर्मी व आग की घटनाओं में पुलिस कर्मियों को सुरक्षित रखने, समुचित जागरूक करने व अग्नि सुरक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कमिश्नरेट व जनपदों के समस्त थानों चौकियों पर शुद्ध व शीतल पेय जल की व्यवस्था की जाए और पुलिस कर्मियों को ड्यूटी से पहले व बाद में पेयजल, नीबू इलेक्ट्राल, ग्लोकोन डी,ors उपलब्ध कराया जाए।

यह भी पढ़ें :भारतवर्ष में मजबूत सरकार बनाने के लिए बंगाल प्रदेश के टीएमसी नेता ममता बनर्जी की होगी अहम भूमिका

पुलिस कर्मियों को सत्तू छाछ, ठण्ये खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रेरित किया जाए।यातायात कर्मीयो के चौराहो पर स्थित बूथ सेड ठीक कराने व बूथ पर उचित ठंडे पानी की व्यवस्था कराने एवं सभी क्षेत्राधिकारी थानेदार को अपने अपने क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों का कुशल छेम जानते रहने का भी निर्देश दिया।

पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रोटेशनवार नियमित रूप से लगायी जाएगी 

बीमार पुलिस कर्मी की ड्यूटी धूप में न लगाने के निर्देश,थाना व पुलिस लाइन बैरिकों में प्रतिदिन गणना के समय पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के व हीतवेव के लक्षण दिखते ही तुरंत इलाज की व्यवस्था कराई जाए। अग्निशमन के वाहन व कर्मियों का स्ट्रेटजिक व्यवस्थापन किया जाये।

अग्निशमन स्टेशनों को एलर्ट पर रखा जाए

आग की छोटी से छोटी सूमना पर तत्काल कार्यवाई की जाए।अग्निजनित दुर्घटनाओं वाले स्थान चिन्हित किये जाए एवं शॉपिंग माल्स, गेमिंग जोन, मल्टीस्टोरी कॉम्पलेक्स व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, विद्यालयों, रेलवे बस स्टेशनों, होटल रेस्टोरेंट का अग्नि शमन ऑडिट कराने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें :भारतवर्ष में मजबूत सरकार बनाने के लिए बंगाल प्रदेश के टीएमसी नेता ममता बनर्जी की होगी अहम भूमिका